Sunday, 26 January 2020

इन पत्तियों को पानी में उबालकर पी लो, शुगर और पथरी सहित कई समस्याओं से मिल जायेगा छुटकारा

हम अपने शरीर को स्वस्थ रहने के लिए महंगी से महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन फिर भी कई बार जो सोचते हैं वो परिणाम हमे नही मिल पाते हैं, आजकल पथरी और डायबिटीज की समस्याएं बढती जा रही हैं, तो आज हम आपको ऐसी पत्तियों के बारे में बतायेंगे, जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला देगा।

Copyright Holder: ayurvedik upchar
हम बात कर रहे हैं तेजपत्ता की, जोकि आसानी से लगभग सभी घरों में मिल जाता है, ये बहुत ही गुणकारी और औषधीय पत्ते होते हैं, जोकि समस्याओं को दूर करते हैं, इसके लिए तेजपत्ते को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर ठंडा करके पीना चाहिए, इससे कुछ दिनों में पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

Third party image reference
इसके अलावा तेजपत्तों को पीसकर उसका बारीक़ पाउडर बना लें, इस पाउडर को प्रतिदिन 3 बार 1 चम्मच की मात्रा में पानी के साथ लेने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है, तेजपत्ता मष्तिष्क पोषक होता है, इसे किसी भी रूप में सेवन करने से स्मरण शक्ति तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है।

Third party image reference
जुकाम या खांसी जैसे कफजनित रोग होने पर चौथाई चम्मच तेजपत्ता पाउडर को गर्म पानी के साथ 3 बार लेने से ये रोग दूर हो जाते हैं, तेजपत्ता के 4 पत्ते एक गिलास पानी में उबाल लीजिये, पानी आधा रह जाने पर छानकर दिन में 3 बार पीने से जोड़ों का दर्द, पेशाब की समस्याओं और बुखार में आराम मिलता है।