Saturday, 25 January 2020

आपकी रसोई में छिपा है 'किडनी' को स्वस्थ रखने का राज


Third party image reference
आप आपके शरीर की बाहरी सफाई का ध्यान तो रखते ही होंगे, मगर आपके शरीर की अंदरूनी सफाई का काम आपकी किडनी ही संभालती है। किडनी आपके ब्लड में मौजूद पानी और अनावश्यक पदार्थों को अलग करने का काम करती है। इसके उपरांत आपके शरीर में रासायनिक पदार्थों का संतुलन, रक्तचाप को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करती है। आपकी बदलती हुई जीवनशैली और काम के बढ़ते हुए दबाव की वजह से लोग जंकफूड का सेवन ज्यादा करने लगे हैं। इसी कारण से लोगों की खाने की प्लेट से पौष्टिक आहार गायब होते जा रहें हैं। ऐसे वक्त में आपको आपकी किडनी की देखभाल के लिए ऐसा रामबाण उपचार बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम की चीज है। 
हल्दी :

Third party image reference
रीनल फेलर, लो यूरिन वॉल्यूम और कुछ सामान्य संक्रमण के इलाज में हल्दी का उपयोग होता है। हल्दी के कई सारे फायदे हैं, जैसे ये इंफेक्शन के खतरे को कम करता है, सूजन कम करता है और आपकी किडनी की पथरी बनने से बचाता है और साथ ही साथ आपकी किडनी सिस्ट भी सही करता है। 
अदरक :

Third party image reference
आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अक्सर अदरक का उपयोग किया जाता है। अदरक आपके लिवर और किडनी से टॉक्सिन्स हटाता है। अदरक आपकी किडनी में सूजन और दर्द को कम करने में भी आपकी काफी मदद करता है। 
धनिया :
धनिया के उपयोग से आपको दर्द से आराम देने वाला असर होता है। धनिया आपके पेशाब के वक्त होने वाली जलन को शांत करने में आपकी मदद करता है। ब्लैडर और यूरीटर का इंफेक्शन भी इससे सही हो जाता है।

Third party image reference
नैचुरल डाइयूरेटिक होने से ये आपकी किडनी को भी स्वास्थ्य रखता है। 
त्रिफला :
त्रिफला किडनी के सभी प्रकार के फंक्शन में सुधार करने में आपकी मदद करता है। त्रिफला उत्सर्जन तंत्र के दो प्रमुख अंग लिवर और किडनी को भी मजबूती देता है।