Saturday, 25 January 2020

पेट साफ नहीं हो रहा है तो आजमाएं यह देसी तरीका, तुरंत हो जाएगा साफ

Image result for पेट साफ नहीं हो रहा है तो आजमाएं यह देसी तरीका
आजकल के गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोग खराब पाचन तंत्र की समस्या से परेशान रहते हैं। और पाचन तंत्र खराब होने से सुबह अधिकतर लोगों का पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता है। और पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। सुबह सही तरीके से पेट साफ ना होने के कारण पेट में गैस, अपच एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं हो रही हैं। जिससे व्यक्ति को दिन भर परेशान रहना पड़ता है। और व्यक्ति कोई भी काम ठीक तरह से नहीं कर पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आपका पेट साफ रहेगा। और पेट से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाएंगी। आइए जानते हैं। पेट साफ नहीं हो रहा है तो आजमाएं यह देसी तरीका, तुरंत हो जाएगा साफ।
अलसी के बीज का उपाय

Third party image reference
पेट को अच्छे से साफ करने के लिए अलसी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर, एक गिलास दूध, एक गिलास गर्म पानी चाहिए। एक गिलास गर्म दूध या पानी में एक चम्मच अलसी का पाउडर डालना है। और इसका सेवन सोने से पहले करें। अलसी के बीजों में भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। और आंतों को स्वस्थ और साफ रखता है।
सेब के सिरके का उपाय

Third party image reference
पेट साफ करने के लिए सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद है। सेब के सिरके में पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज की समस्या को दूर कर देते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक सेब का टुकड़ा, दो चम्मच चीनी को 1 लीटर वाले जार में डाल दें। और तीन चार हफ्तों के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़े से पानी को छान लें। और वापस जार में पानी को डाल दें। इसे दो हफ्तों के लिए रखे। अब गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके का घोल मिलाकर सोने से पहले पिएं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा। आंतों की सफाई होगी। और शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलने से इम्युन सिस्टम मजबूत हो जाएगा।