Thursday, 23 January 2020

विराट कोहली ने मैच से पहले पंत को किया प्लेइंग इलेवन से बाहर, नए विकेटकीपर पर है भरोसा


ऑकलैंड, एजेंसी। India vs New Zealand T20I Series: भारतीय टीम इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर जहां पहला मैच कल यानी 24 जनवरी को खेला जाना है। इसी मैच से एक दिन पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की और एक सवाल के जवाब में कहा है कि वनडे सीरीज की तरह टी20 सीरीज में भी केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका में होंगे। अगर ऐसा है तो फिर विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए हैं।
विराट कोहली ने सुझाव दिया है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में जिस तरह की विकेटकीपिंग केएल राहुल ने की है, उसके हिसाब से उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर मौका दिया जाएगा। इसके अलावा वे किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उनको पारी की शुरुआत रोहित शर्मा के साथ करनी होगी, क्योंकि शिखर धवन चोट की वजह से बाहर हो गए हैं और केएल राहुल टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं।
केएल राहुल के प्लेइंग इलेवन में आने से टीम को फायदा
कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि केएल राहुल को विकेटकीपर के तौर पर खिलाने से एक फायदा है कि हम प्लेइंग इलेवन में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल कर सकते हैं। विराट ने कहा है, "वह(लोकेश राहुल) विकेटकीपर के तौर पर अच्छा कर रहा है, जिससे हमें एक और फायदा अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने से होता है। धवन के चोटिल होने से हमारे कुछ प्लान बदले गए हैं। इसलिए केएल राहुल मिडिल ऑर्डर की जगह ओपनिंग में बल्लेबाजी करेंगे। अगर वह बल्ले के साथ-साथ कीपिंग भी अच्छा करता है तो हम उसे खिलाएंगे क्यों नहीं?"
मैच से एक दिन पहले आए इस बयान से साफ है कि रिषभ पंत को बेंच पर बैठना होगा, क्योंकि उनको बतौर बल्लेबाज कम बतौर विकेटकीपर ज्यादा मौका दिया जाता है। हालांकि, विकेटकीपर के तौर पर भारत के पास संजू सैमसन के रूप में भी एक विकल्प है, लेकिन विदेशी सरजमीं पर विराट कोहली कुछ अलग सोच के साथ उतरेंगे। विराट ने लोकेश राहुल को लेकर कहा है, "यह अच्छी बात है कि वह किसी भी तरह की भूमिका को स्वीकार करते हैं, जो भी टीम की जरूरत है। वह टीम मैन हैं।"