Friday, 31 January 2020

अक्षय की पहली हिरोइन के साथ जो हुआ, वो भगवान हमारे दुश्मन के साथ भी ना करे !

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि की अक्षय कुमार भारतीय सिनेमा के एक जाने माने अभिनेता हैं जिन्होंने ने हिंदी सिनेमा में कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ अभिनय कर चुके हैं| अक्षय कुमार नें 1991 में फिल्म निर्देशक राज सिप्पी की फिल्म में मुख्य अभिनेता के तौर पर अपने करियर की शुरूआत 'सौगंध' फिल्म से की थी हालाँकि शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का 'खिलाड़ी कुमार' बना दिया।

आज हम आपको अक्षय कुमार के शुरुआती करियर में उनके साथअभिनय करने वाली एक अभिनेत्री के बारे में बताने वाले है जो की बहुत ही कम उम्र में विधवा हो चुकी है |हम जिस अभिनेत्री की बात कर रहे है वो अक्षय कुमार की पहली फिल्म सौगंध में ही उनकी गर्ल फ्रेंड का किरदार निभाई थी जिनका नाम शांतिप्रिया है हालांकि फिल्म फ्लॉप रही, लेकिन शांति को बॉलीवुड में काम मिलता रहा|

अक्षय की फिल्म सौगंध में शांतिप्रिया और अक्षय की जोड़ी को ऑनस्क्रीन काफी सराहना मिली थी और इनकी शानदार केमिस्ट्री लोगो को बेहद पसंद आई थी और यही नहीं इस फिल्म में शांति के लुक और पहली ही फिल्म में बोल्ड किस को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी भी गई थी। क्योंकि उस जमाने इतने बोल्ड सिंस किसी भी फिल्म में प्रदर्शित नहीं किए जाते थे।

सौगंध फिल्म में डेब्यू करने वाले अक्षय कुमार तो अपनी दमदार एक्टिंग स्किल्स के चलते आज सुपरस्टार बन गये लेकिन शांति प्रिया का करियर कुछ खास नहीं रहा जिसके वजह से शांति प्रिया ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया जिसके बाद साल 1999 में शांति प्रिया ने बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ रे से शादी कर ली |

आपको बता दे शांतिप्रिया के पति सिद्धार्थ रे वी. शांताराम के पोते थे और साथ ही एक बेहतरीन एक्टर भी थे |सिद्धार्थ ने सन 1992 में फिल्म 'वंश' के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था जिसके बाद इन्हें लोकप्रियता शाहरूख खान की फिल्म बाज़ीगर से मिली थी जिसमे ये काजोल के करीबी दोस्त इंस्पेक्टर करण सक्सेना के रोल में नज़र आए थे |

शांतिप्रिया से शादी के बाद इनके दो बच्चे हुए लेकिन लेकिन होनी को शायद कुछ और ही मंजूर था जिसके चलते साल 2004 में उनके पति सिद्धार्थ रे की हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई। आपको बता दे पति सिद्धार्थ की मौत के दौरान शांतिप्रिया सिर्फ 35 साल की थी।

पति के अचानक इस तरह से मौत के बाद अपने परिवार का सारा भार शांति प्रिया के कंधों पर आ गया। यही सोचकर उन्होंने एक बार फिर से 2008 में वापसी की। हालांकि इस बीच वह साउथ इंडियन सिनेमा की कई फिल्में कर चुकी थी लेकिन वो कुछ खास नहीं रहीं। तभी तो इस बार उन्होंने फिल्मों में नहीं बल्कि छोटे पर्दे पर अपना हाथ आजमाया।

हिंदी फिल्मों के अलावा शांतिप्रिया तमिल, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं |अक्षय कुमार के साथ की गयी फिल्म 'सौगंध' के फ्लॉप होने के बाद शांतिप्रिया 'फूल और अंगार' , 'वीरता' और 'इक्के पे इक्का' जैसी कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी है इसके अलावा शांति प्रिया 'माता की चौकी' और 'द्वारिकाधीश' जैसे दो टीवी शोज में नजर आईं। उनकी आखिरी फिल्म 2011 में आई थी और तब से उनके अगले किसी प्रोजेक्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है।