Tuesday, 28 January 2020

बिल्ली का काटा हुआ रास्ता क्यों माना जाता है अशुभ ,वजह जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

आज हमारा देश चांद तक पहुच चुका है लेकिन कुछ प्राचीन मान्यता अभी भी हमारे समाज में कायम है। शुभ-अशुभ की मान्यता हमारे यहां काफी पुराने समय से है। जैसे किसी काम से जाने से पहले किसी का छींकना या बिल्लियों का रास्ता काटना, आदि ये कुछ घटनाएं है जिनका होना शुभ-अशुभ माना जाता है। लेकिन बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ माना जाता है। ये तो सब जानते हैं लेकिन कोई ये नही जानता है कि आखिर इसे अशुभ क्यों माना जाता है। तो आइए हम आप को बताते हैं इसका मूल कारण।
# ब‌िल्‍ली का रास्ता काटना तभी अशुभ माना जाता है जब जब बिल्ली बायीं ओर रास्ता काटते हुए दायीं ओर जाए अन्य स्थ‌ित‌ियों में बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि कुत्ते की तरह बिल्ली की छठी इन्द्री काफी विकसित होती है इसलिए यह भविष्य में होने वाली घटनाओं को पहले जान लेती है।
# तंत्र विज्ञान में बिल्ली को महत्वपूर्ण जीव माना गया है। माना जाता है कि बिल्ली अगर घर में आकर रोने लगे तो कोई अनहोनी घटना हो सकती है। बिल्लियों का आपस में लड़ना धन हानि एवं किसी से लड़ाई का संकेत होता है।
# लोक मान्यता है कि दीपावली की रात घर में ब‌िल्ली का आना शुभ शगुन होता है। इससे लक्ष्मीजी घर आती हैं और सालों भर धन का आगमन बना रहता है। बिल्ली घर में बच्चे को जन्‍म देती है तो इसे भी अच्छा माना जाता है।
# सोये हुए हैं और बिल्ली आकर ‌स‌िर चाटने लगे तो सरकारी मामले में फंस सकते हैं। बिल्ली का पैर चाटना निकट भविष्य में बीमार होने का संकेत होता है। ब‌िल्ली ऊपर से कूद कर चली जाय तो तकलीफ सहनी पड़ती है।