Saturday, 25 January 2020

संजीवनी बूटी भी फेल है इस पौधे के आगे, कई भयंकर बीमारियों को कर देता है खत्म

 Image result for मदार के पेड़ के फायदे
आज के लेख में हम आपको एक ऐसे दिव्य औषधीय पादप के बारे में बताएंगे जो चमत्कारी औषधीय गुणों से भरपूर होता है तथा यह हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियों का नाश भी करता है । इस पादप का नाम मदार है, इसे आक भी कहते हैं । ऐसा माना जाता हैं की यह पौधा जहरीला होता हैं और इसकी थोड़ी सी मात्रा नशा पैदा करती हैं । लेकिन इन सब के बावजूद इसके बहुत ही उपयोगी गुण इसमे पाए जाते हैं । आइए जानते हैं मदार के चमत्कारी फायदों के बारे में -

Third party image reference
1. सूजन होने पर आप मदार के पत्तों को सूजन वाली जगह पर लगा दें। ये पत्ता रखने से सूजन एकदम सही हो जाएगी। आप एक मदार का पत्ता लेकर उस पत्ते की ऊपर वाली सतह पर सरसों का तेल गर्म करके लगा दें। फिर आप इस पत्ते को सूजन वाली जगह पर रख दें। आपको सूजन से आराम मिल जाएगा।
2. जिन लोगों को घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग अपने घुटनों पर मदार के पत्तों का लैप लगा लें। इसका लैप लगाने से घुटनों के दर्द से राहत मिल जाएगी।

Third party image reference
3. स्किन में एलर्जी या रूखेपन के कारण खुजली की समस्या हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए इसकी जड़ को जला लें। इसकी राख को कड़वे तेल में मिलाकर खुजली वाली जगहें पर लगाएं। खुजली की परेशानी दूर हो जाएगी।
4. रोजाना सुबह इस पौधे की पत्तियों को पैर के नीचे रख कर जुराबें डाल लें। रात को सोने से पहले इस पत्ते को निकाल दें। इसका इस्तेमाल शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।
5. शरीर के किसी भी हिस्से में चोट लगने पर आक के पत्तों को गर्म करके बांध लें। इससे चोट से खून बहना बंद होने के साथ-साथ दर्द और सूजन भी दूर हो जाएगी।