Tuesday, 28 January 2020

ऐसे व्यक्तियों से हमेशा दूर भागती है धन की देवी लक्ष्मी

आधुनिक जमाने में भी भारतीय लोग बल्कि आजकल तो विदेशी व्यक्ति भी भारतीय संस्कृति के रंग ढंग में डूब रहे हैं। भारतीय शास्त्र में लिखी गई बातें लोग आज भी मानते हैं और करते हैं चाहे त्यौहार हो या रीति रिवाज, भारतीय लोगों का एक बड़ा तबका पुरानी बातों को मानता है। इस आधुनिक युग में जहां मनुष्य चांद पर अपने पैर आ चुका है और मंगल ग्रह को भी छू चुका है ऐसे समय में भी एक जनसंख्या का बड़ा ग्रुप भारतीय दृष्टिकोण, सांस्कृतिक विरासत को संभाले हुए हैं। आज हम बात करेंगे हैं उन लोगों के बारे में जो इन बातों को मानते हैं अगर हम किसी चीज को मानते हैं तो वह हमारे लिए सब कुछ है और नहीं मानते तो है कुछ भी नहीं।

Third party image reference
आपने समाज में ऐसे बहुत से व्यक्तियों को देखा होगा जो बहुत पैसे वाले हैं और एक तरफ ऐसे लोगों को भी देखा होगा या देखते होंगे जो बहुत गरीब हैं। जो कल गरीब था वह है आज अमीर है और जो आज अमीर है वह कल क्या होगा कोई नहीं जानता। मनुष्य का दृष्टिकोण, उसके विकास करने की रफ्तार और बुद्धि बल साथ साथ दैवीय शक्तियां भी मनुष्य का साथ देती है।

Third party image reference
अब आपको बताते हैं कि किन लोगों के घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता -
1. हर समय दूसरे लोगों की बुराई करने वाले लोगों के घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता चाहे वह कुछ भी कर ले गरीबी उनका घर नहीं छोड़ती और अमीरी उनके दरवाजे पर प्रवेश नहीं करती ।

Third party image reference
2. स्त्री को लक्ष्मी का अवतार माना जाता है तो समझ लीजिए कि जिस घर में औरतों का मान सम्मान नहीं होता, परिवार के लोग महिलाओं की इज्जत नहीं करते उस घर में भी लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती।
3. जगाती पल पल में झूठ बोलते हैं हमेशा झूठ के सहारे अपनी दुनिया चलाते हैं उस घर में भी लक्ष्मी का वास ज्यादा दिन तक नहीं रहता आखिर में उनकी झोली खाली हो जाती है और दरिद्रता में जीवन यापन करते हैं।
4. जरूरत से ज्यादा अहंकारी और घमंडी लोगों के घर में भी लक्ष्मी अपने तदम नहीं रखते आखिर में घमंडी और अहंकारी लोग दरिद्र हो जाते हैं।
कमेंट बॉक्स में लिखें 'जय लक्ष्मी माता' और इस आर्टिकल को लाइक जरूर करें।
ऊपर दर्शाए गए बिंदुओं में से क्या आप में भी हैं ऐसे गुण तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं
आर्टिकल सोर्स - एस्ट्रो लाइफ