Friday, 24 January 2020

नाखूनों का बदल रहा है रंग तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार


Third party image reference
कई बार आप आपके शरीर में आ रहे बदलावों पर ध्यान नहीं देते हों। छोटे-छोटे बदलाव आपके शरीर पर काफी गहरा असर डालते हैं। ऐसे वक्त में जब आपके नाखूनों का रंग बदलने लगता है तो आप इस बात को नजर अदांज कर देते है। नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बताते हैं। आपके जब नाखून लाल और चमकदार होते है तब आपका स्वास्थ्य सही होता हैं। मगर जब आपके नाखूनों का रंग बदलने लगता है तब ये ऐसा संकेत दे रहा है कि आपका स्वास्थ्य सही नहीं है। क्या आप जानते है कि नाखूनों का आकार और रंग बदलने से आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है। तो चलिए आज आपको बतातें हैं कि नाखूनों का आकार और रंग बदलने से आपके शरीर में कौन-कौन सी समस्या आ सकती है।

Third party image reference
कई बार आपके नाखूनों का रंग पीला हो जाता है। आपके नाखून का रंग पीले होने का अर्थ ये होता है कि आपके शरीर में खून की कमी है। आपके नाखूनों का रंग पीला होने के कारण से आपके लीवर में खराबी आ सकती है और कुपोषण भी हो सकता है। डायबिटीज और थॉयराइड भी बढ़ने की वजह से भी आपके नाखून पीले रंग के होने लगते हैं। यदि आपके नाखूनों का रंग दिन प्रतिदिन गाढ़ा होने लगता है तो ऐसी परीस्थिति में आपको डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए।

Third party image reference
कई बार आपके नाखून सफेद रंग के भी होने लगते हैं। यदि आपके नाखूनों का रंग भी सफेद हो रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत हैं। नाखून का रंग सफेद होने के कारण से आपको लीवर से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई बार आपके नाखूनों में सूजन भी आने लगती हैं। इस सूजन के कारण से आपको लीवर से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है।

Third party image reference
आपके नाखूनों में नीलापन होने का अर्थ ये होता है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है। जब आपके शरीर को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है तो आपके नाखून नीले पड़ने लग जाते हैं। नाखून नीले पड़ने से आपको दिल की बीमारी और फेफड़े की बीमारी से गुजरना पड़ सकता है।

Third party image reference
ध्यान से देखने पर आपको ये पता चलता है कि आपके नाखून साइड से काले पड़ रहे हैं। कई बार तप आपके नाखूनों की परत भी निकलने लगती है। जिसकी वजह से आपको थॉयराइड और फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है।
यदि आपके शरीर में कोई भी समस्या हैं तो उसका सीधा असर आपके नाखूनों पर ही पड़ता है। आपके शरीर को जब प्राप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलता है, ऐसी स्थिति में आपके नाखून बदरंग, खुरदरे और कमजोर होने लगते हैं। आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण से भी आपके नाखून पतले और जल्दी टूटने लगते हैं। यदि आपका स्वास्थ्य ज्यादा ही खराब हो जाता है तब ऐसी स्थिति में आपके नाखूनों का आकार भी बदलने लगता है।