Friday, 24 January 2020

सर्दी में च्यवनप्राश खाने से मिलेंगे ये 8 बेहतरीन फायदे, अभी जाने

सर्दी में च्यवनप्राश खाने के फायदे
1- सर्दी के दिनोंमे तापमान काफी कम रहता है जिससे हमारा शरीर ठंडा रहता है. ऐसे में शरीर को गर्माहट देने के लिए और सर्दी के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए च्यवनप्राश का सेवन किया जाता है. यह हमे बिमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है.
2- यदि आपको फ्लू या सर्दी खांसी हो गई है तो रोज़ सुबह और शाम एक चम्मच च्यवनप्राश जरुर खाएं. इससे सर्दी के प्रभाव को कम किया जा सकता है.
3- पेट से संबंधित रोगों को ठीक करने के लिए और पाचन प्रणाली को दरुस्त रखने के लिए च्यवनप्राश का सेवन अति उत्तम माना गया है.
4- आंवला से भरपूर च्यवनप्राश हमारे शरीर को पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स देता है जिससे शरीर की क्रियाशीलता में वृद्धि होती है, साथ ही हमे एनर्जी भी मिलती है.
5- अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो च्यवनप्राश खाना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है. रोजाना च्यवनप्राश खाना आपके सफेद होते बालों को भी काला करने की क्षमता रखता है। इससे नाखून भी मजबूत होते हैं.
6- सर्दी में खांसी होना आम बात है, लेकिन अगर आप पुरानी खांसी से भी परेशान हैं, तो च्यवनप्राश जरूर खाएं. इससे आपको खांसी से बिल्कुल निजात मिल जाएगी। इसके अलावा च्यवनप्राश आपके हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.