Monday, 20 January 2020

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में घुसकर मारा, पिछले 8 टेस्ट में मिली 7वीं हार


पोर्ट एलिजाबेथ. मेजबान साउथ अफ्रीका (South Africa) को तीसरे मैच में पारी और 53 रन से हराकर इंग्लैंड (England) ने चार टेस्ट की सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है. साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज (71) और डेन पीटरसन (नाबाद 39) ने आखिरी विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की. सैम करेन ने मिडऑन से सीधा थ्रो करके इस साझेदारी को तोड़ा और दक्षिण अफ्रीका को 237 रन पर आउट किया. दोनों बल्लेबाजों के बीच 99 रनों की साझेदारी साउथ अफ्रीका के ल‌िए दूसरी पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही. साउथ अफ्रीका ने आखिरी चार विकेट के लिए 135 रन जोड़े.

8 टेस्ट में सातवीं हार
साउथ अफ्रीका (South Africa) की पिछले आठ टेस्ट में ये सातवीं हार थी. ये एकमात्र जीत उसे इसी सीरीज के पहले मैच में मिली थी. सेंचुरियन में पहला टेस्ट हारने के बाद इंग्लैंड ने केपटाउन टेस्ट 189 रन से जीता और यहां पूरे मैच में दबदबा बनाए रखा. ओली पोप के शतक के बाद आफ स्पिनर डोम बेस ने पहली पारी में पांच विकेट चटकाए.

केशव महाराज ने बनाए 71 रन
इंग्लैंड (England) ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी 9 विकेट खोकर 499 रनों पर घोषित कर दी. टीम के लिए ओली पोप ने नाबाद 135 और बेन स्टोक्स ने 120 रन बनाए. साउथ अफ्रीका (South Africa) के लिए केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने पांच विकेट चटकाए. जवाब में साउथ अफ्रीका की पहली पारी 209 रनों पर सिमट गई. क्विंटन डी कॉक ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए. डॉम बेस्स ने पांच विकेट लिए. इस तरह मेजबान टीम को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा. दूसरी पारी में भी साउथ अफ्रीकी टीम 237 रन ही बना सकी. टीम के लिए केशव महाराज ने सर्वाधिक 71 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए जो रूट ने चार और मार्क वुड ने तीन विकेट लिए.

1999 से साउथ अफ्रीका में सीरीज नहीं हारा है इंग्लैंड
साउथ अफ्रीका में इंग्लैंड का टेस्ट सीरीज में अपराजेय अभियान बरकरार रहा जो 1999-2000 से चला आ रहा है. तब नासिर हुसैन की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम को हैंसी क्रोन्ये की साउथ अफ्रीकी टीम ने मात दी थी. उसके बाद से इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका में दो सीरीज जीती हैं, जबकि एक बराबरी पर छूटी है.