Friday, 31 January 2020

दर्जी का काम करते-करते बन गए बॉलीवुड सुपरस्टार, 700 फिल्मों में किया काम

मायानगरी मुंबई में हर दिन हजारो लोग अपनी किस्मत चमकाने आते है. जो इस शहर को रास आ जाये उसे यह लोगो की पलकों पर बिठा देता है. फिल्मो में काम करने मुंबई में आये दिन लोग आते है लेकिन कुछ ही लोग अपनी किस्मत यहाँ चमका पाते है. बॉलीवुड में हर एक्टर की एक संघर्ष की कहानी है. आप हम जो बात आपको बताने जा रहे है वो जानकर आप चौंक जायेंगे. हम आपको उस एक्टर के बारे में बताने जा रहे है जिसने 700 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मो में काम किया है.

देश के हर घर में इस एक्टर ने अपनी पहचान बनाई है. आज हम बॉलीवुड के मशहूर विलन शक्ति कपूर के बारे में बात कर रहे है. शक्ति कपूर एक ऐसे कलाकार है जिन्होंने बॉलीवुड में जो कुछ भी हासिल किया वह केवल अपने दम पर किया। शक्ति कपूर का जन्म दिल्ली में हुआ था और इनके पिता जी पेशे से एक दर्जी थे। जिसकी वजह से शक्ति कपूर का बचपन भी बेहद ही सामान्‍य रहा है वो कभी कभार अपने पिता की मदद भी करते थें उनके काम में हाथ बंटाते थें लेकिन उनका असली शौक कुछ और ही था जिसकी वजह से वो अपने परिवार को छोड़ कर मुम्बई आ गए.



यहां उन्हें सुनील दत्त ने अपनी फिल्म रोकी में लॉन्च किया जहां उन्होंने एक विलेन की भूमिका निभाई थी। एक्टिंग का जुनून शक्ति कपूर के उपर कुछ ऐसा छाया था कि उन्‍होंने एक्टिंग के लिए सबकुछ छोड़ दिया और लोगो को अपनी कलाकारी से अपनी ओर आकर्षित किया था और इसके बाद इन्होंने न केवल खलनायक ही नहीं बल्कि कोमेडी किरदार से भी लोगों का काफी मनोरंजन किया. उन्होंने गोविंदा के साथ कई फिल्मो में कॉमेडी की. इस जोड़ी को उस दौर में काफी पसंद भी किया गया था.

साल 1980 के दौर में शक्ति कपूर को बतौर अभिनेता पहचाना जाने लगा। उस साल उनकी दो फ़िल्में क़ुरबानी और रॉकी ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्में साबित हुई थी। उन्हें उनकी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए फिल्म राजा बाबू के नंदू की भूमिका अदा करने के लिए उन्हें फिल्मफेयर के कॉमिक रोल के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।



इन्होंने 1982 से शिवांगी से शादी की थी और इनसे इनके 2 बच्चे भी है जिनका नाम सिद्धान्त कपूर और श्रद्धा कपूर है। इनकी बेटी श्रद्धा कपूर भी आज एक सफल बॉलीवुड एक्ट्रेस है. श्रद्धा ने फिल्म आशिकी 2 से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और आज एक हिट एक्ट्रेस बन चुकी हैं, जबकि बेटे को भी आपने कई फिल्मों में देखा होगा।