Saturday, 25 January 2020

शरीर का वजन तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 घरेलू आहार

Image result for शरीर का वजन तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 घरेलू
आजकल के खानपान से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। और शरीर दुबला-पतला हो जाता है। हर व्यक्ति अपने शरीर का वजन बढ़ाकर शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाना चाहता है। इसके लिए आज हम आपको 5 घरेलू आहार के बारे में बताएंगे। आइए जान लेते हैं। शरीर का वजन तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 घरेलू आहार, दुबले-पतले लोग जरूर पढ़ें।
1. भीगे हुए चने

Third party image reference
भीगे हुए चने खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात को चने भिगो दें। और सुबह व्यायाम करके खाली पेट खाएं। इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ जाएगी। शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी सही रहेगा। और शरीर का वजन बढ़ेगा।
2. चावल

Third party image reference
चावल में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्व शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में सहायक होता है। इसलिए शरीर से दुबले-पतले लोगों को रोजाना एक कटोरी चावल जरूर खाना चाहिए।
3. गुड़ और मूंगफली

Third party image reference
गुड़ और मूंगफली एक साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन पोषक तत्व मिलता है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ और मूंगफली खाने से मसल्स का आकार बढ़ता है। और शरीर का वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है।
4. दाल
सभी प्रकार की दालों में प्रोटीन से भरपूर मात्रा पाई जाती है। दाल और चावल को एक साथ मिलाकर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पोष्टिक तत्व में होते हैं। जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में सहायक होते हैं।
5. उबले हुए आलू
शरीर से दुबले-पतले लोगों को रोजाना उबले हुए आलू जरूर खाने चाहिए। इससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट तत्व मिलेगा। जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में सहायक होता है।