Sunday, 26 January 2020

50 की उम्र के बाद भी बनी रहेगी चुस्ती और ताकत, बस भोजन के तुरंत बाद इसे खाना शुरू कर दो

उम्र तो लगातार बढती रहती है, बुढ़ापा भी आना निश्चित होता है, लेकिन अगर हम अपनी दिनचर्या और खानपान में सुधार कर लिया जाये तो बढ़ती उम्र में होने वाली परेशानियों जैसे कमर दर्द, आँखों की कमजोरी, थकान होना आदि से बचा जा सकता है, आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बढ़ती उम्र में भी चुस्ती फुर्ती और ताकत बनी रहेगी।

Third party image reference
ये है वो नुस्खा
तो आपको इस परेशानी से बचने के लिए भोजन के बाद आधा चम्मच जीरा खूब चबा चबाकर खाना है, इसके बाद आपको आधा चमच सफ़ेद तिल के दाने भी खूब चबा चबाकर खाने हैं, दोनों ही चीजों को बिना भूने बिलकुल कच्ची ही चबानी है, इसके साथ ही आपको दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना है।

Third party image reference
मिलेंगे ये फायदे
जीरा में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम होता है, ये तीनों ही चीजें हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होती हैं, इससे हड्डियाँ मजबूत होंगी, जोड़ों में दर्द नही होगा, इसमें विटामिन C भी होता है, जो एंटीएजिंग प्रॉपर्टी से भरपूर होता है, जीरे में मौजूद आयरन खून की कमी को दूर रखता है, इससे थकान नही होती है।

Third party image reference
तिल में कई हेल्दी फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते है, और हार्ट की बीमारियों से बचाव करते हैं, ये चेहरे की चमक को बढ़ाता है, इसके सेवन से झुर्रियां, रिंकल्स, और दाग धब्बे दूर होते हैं, इन दोनों चीजों को 15 दिन तक लगातार खाने से फर्क आपको खुद ही महसूस होने लगेगा।