Sunday, 26 January 2020

दिल के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, नंबर 1 तो त्वचा और हड्डियों की परेशानी भी करती है दूर

आज हम आपको दिल को स्वस्थ को स्वस्थ रखने वाले 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं, इन चीजों के सेवन से हमारा रक्त परिसंचरण ठीक रहता है, साथ ही ये चीजें खून को पतला करती हैं और रक्त का थक्का बनने से रोकती हैं, तो चलिए जान लेते हैं इन चीजो के बारे में।

Third party image reference
1- हल्दी
हल्दी में मौजूद कर्प्युमिन थक्का रोधी के रूप में कार्य करता है, ये खून का थक्का बनने से रोकता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है, साथ ही हल्दी के सेवन से त्वचा का ग्लो बढ़ता है और हड्डियों से सम्बन्धित परेशानी भी दूर होती है।
2- अदरक
अगर आप चाय पीते हैं, तो आप हर सुबह अदरक की चाय जरूर पियें, अदरक मांसपेशियों को आराम देने के साथ ही नसों की सूजन कम करने में सहायक है, जिससे हृदय ठीक तरह से कार्य करता है।

Third party image reference
3- लाल मिर्च
लाल मिर्च रक्त को पतला करने में मददगार होती है, दैनिक आहार में लाल मिर्च शामिल करने से रक्तचाप कम हो सकता है और रक्त परिसंचरण में वृद्धि हो सकती है।
4- दालचीनी
दालचीनी शक्तिशाली थक्का रोधी है, दालचीनी रक्तचाप को कम करने में सक्षम है, इससे स्ट्रोक होने की सम्भावना कम होती है, हालाँकि दालचीनी को सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

Third party image reference
5- सालमन
इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो खून को पतला करने में मददगार होता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।