Tuesday, 28 January 2020

सुंदर और हेल्दी बेबी पाने के लिए गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में करें इन 3 चीजों का सेवन

Image result for सुंदर और हेल्दी बेबी पाने के लिए गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में करें इन 3मां बनने पर प्रत्येक महिला को जीवन की सबसे बड़ी खुशी मिलती है। हर महिला यही चाहती है कि उसका बच्चा सुंदर और हेल्दी पैदा हो। लेकिन आजकल ज्यादातर महिलाओं को गर्भधारण से संबंधित पूर्ण जानकारी नहीं होती है। और ज्यादातर महिलाएं यह नहीं जानती हैं कि गर्भधारण में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए। और कौनसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम गर्भवती महिलाओं को ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका सेवन गर्भावस्था में करने से बच्चा सुंदर और हेल्दी पैदा होगा। आइए विस्तार से जानते हैं। सुंदर और हेल्दी बेबी पाने के लिए गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में करें इन 3 चीजों का सेवन।


Third party image reference
1. आंवले का मुरब्बा
गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं को आंवले का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए। इससे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व मिलेंगे। जो मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।


Third party image reference
2. केसर वाला दूध
गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में केसर वाला दूध जरूर पिएं। लेकिन अधिकतर महिलाओं को केसर वाला दूध पीने का उचित समय पता नहीं होता है। गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं को केसर वाला दूध सुबह और शाम के समय पीना चाहिए।


Third party image reference
3. नारियल पानी
अगर गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में नारियल पानी पिएंगी तो बच्चा सुंदर और हेल्दी पैदा होगा। नारियल पानी पीने से गर्भवती महिला के शरीर में थकान, डिहाईड्रेशन और खून की कमी नहीं होगी। और बच्चा हेल्दी और फिट रहेगा।