Monday 20 January 2020

17 साल श्रीलंकाई बॉलर ने भारत के खिलाफ फेंकी 175 किमी/घंटा से गेंद! टूटा अख्तर का रिकॉर्ड


नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 वल्र्ड कप में श्रीलंका के तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने 175 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर सबको हैरान कर दिया। महज 17 साल के पथिराना ने भारतीय ओपनर यशस्वी जयसवाल को उक्त गेंद फेंकी थी। अगर मैच में इस्तेमाल की गई बॉल स्पीड ट्रैकर को देखें तो चौथे ओवर की पांचवीं गेंद को पथिराना ने इतनी स्पीड से फेंका। क्योंकि यह इंटरनेशनल यूथ वनडे है तो ऐसे में बॉल स्पीड ट्रैकर का अगर सच माना जाता है तो पथिराना पाकिस्ता के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। अख्तर ने इंगलैंड के खिलाफ 100.2 मील यानी 161.1 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी जोकि क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद है।
Three moments of supreme skill in the clash between India and Sri Lanka today. Which one did you like the most?

Vote for your @Nissan Play of the Day 👇
बहरहाल पथिराना की उक्त गेंद सही दिशा में नहीं थी। अंपायर ने इसे वाइड करार दिया। लेकिन इस दौरान कांमेंटेटर इस पर बात करते दिखे। हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल (आईसीसी) ने इस पर संज्ञान नहीं लिया है। अगर यह गेंद बॉल स्पीड ट्रैकर की खराबी के कारण आई तो भी आईसीसी का इस पर स्पष्टीकरण बनता था। लेकिन अब सोशल मीडिया पर उक्त बॉलिंग की वीडियो वायरल होते ही क्रिकेट फैंस में चर्चा शुरू हो गई है।
श्रीलंकाई क्रिकेट में खास नाम है पथिराना का

पथिराना इससे पहले सितंबर 2019 में भी चर्चा में आए थे। कहा गया कि उनका एक्शन श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा से मिलता-जुलता है। पथिराना पहली बार एक कॉलेज मैच में सात रन देकर छह विकेट चटकाकर चर्चा में आए थे। हालांकि भारतीय टीम के खिलाफ वह कोई खास कमाल नहीं कर पाए। पथिराना ने 8 ओवर में 49 रन दिए लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए। भारत ने यशस्वी जयसवाल ने 59, प्रियम गर्ग ने 56 और ध्रुव जुरेल 52 की बदौलत पहले खेलते हुए चार विकेट पर 297 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंकाई टीम 207 रनों पर ही सिमट गई थी।