Friday 24 January 2020

अगर कोई खा ले ज़हर तो तुरंत कर दो ये 1 काम - बच जाएगी उस मासूम की जान


pixabay.com
दोस्तों कैसे हैं आप लोग, आज के समय में लोगों में टेंशन और स्ट्रेस बहुत ज्यादा बढ़ रहा है लोग छोटी-छोटी बात पर दुखी हो रहे हैं । आज के सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में लोग और भी भावुक होते चले जा रहे हैं खासकर किशोरावस्था में बच्चे ज्यादा गलतियां कर रहे हैं । आज भारत में हर दिन लगभग 100 बच्चे आत्महत्या करते हैं जिसमें से ज्यादातर लोग ज़हर खाते हैं पर यदि आप जान जाए कि जहर को शरीर से कैसा नहीं कैसे निकाला जाए तो आप उस मासूम की जान बचा सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

pixabay.com
अगर कोई खा ले ज़हर तो तुरंत कर दो ये 1 काम - बच जाएगी उस मासूम की जान
अगर कोई व्यक्ति जहर खा ले या गलती से उसके शरीर के अंदर ज़हर चला जाए तो आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी लेकर उसमें एक मुट्ठी नमक मिला दें और उस पानी को अच्छी तरह से मिलाकर मरीज को पिलाएं । जब यह पानी पेट के अंदर जाएगा तो ज्यादा नमक और सोडियम होने की वजह से आपका पेट इसे बर्दाश्त नहीं कर पाएगा और उस पानी के साथ साथ उस जहर को भी बाहर उगल देगा और उल्टी के साथ जहर का ज्यादातर हिस्सा शरीर के बाहर आ जाएगा और इस तरह उस मरीज की जान बच जाएगी पर इसके बाद आपको उस मरीज को अस्पताल जरूर लेकर जाना है क्योंकि जहर का कुछ हिस्सा अभी भी अंदर बाकी होगा जिसे केमिकल के द्वारा बाहर निकाला जाएगा ।

pixabay.com
जरूरी बातें - यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो उसे किसी भी हालत में सोने ना दे और उसे तुरंत यह नमक वाला पानी पिलाएं और जैसे ही वह व्यक्ति उल्टी कर दे उसे तुरंत अस्पताल लेकर जाएं और उसका इलाज कराएं व्यक्ति 100% बच जाएगा ।