Friday, 6 December 2019

सर्दियों में बनायें ऐसा स्पेशल Hot Energy Milk Shake, बच्चे बूढ़े सभी को आएगा पसंद

सर्दियों में बनायें ऐसा स्पेशल Hot Energy Milk Shake, बच्चे बूढ़े सभी को आएगा पसंद
दोस्तों सर्दी धीरे धीरे अब बढ़ती जा रही है, ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी हो जाता है। ना कवेल कपड़ों से बल्कि खाने पीने से भी सेहत को अच्छा और तरोताजा रखना होता है। आज हम आपके साथ एक एसी चीज शेयर करने जा रहे हैं जो आपको देगी और आपकी सेहत को भी अच्छा बनाएं रखेगी। खजूर दूध जो आपको सर्दी से तो बचाएगा ही साथ ही साथ आपको सर्दियों में होने वाली तमाम बीमारियों से भी दूर रखेगा। इस दूध के फायदें आपको पूरी सर्दी तरोताजा और चुस्त रखेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं Hot Energy Milk खजूर दूध को बनाना। दोस्तों खजूर दूध को बनाने के लिए आपको बस अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स और दूध चाहिए। इसको बनाने की विधि हम आपको बताने जा रहे हैं।

Hot Energy Milk बनाने की सामग्री

दूध सवा लीटर
खजूर 100 ग्राम
बदाम 50 ग्राम
काजू 50 ग्राम
दाल चीनी थोड़ी सी
चीनी दो चम्मच
हरी इलाइची पाउडर एक चम्मच
गरमा गरम और एनर्जी से भरपूर खजूर दूध को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में दूध को उबालना है। दूध में पहला उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दें और उसे 5 मिनट तक पकने दें।

ड्राई फ्रूट्स उर्फ एनर्जी का डोस

दोस्तों जब तक दूध पकता है तक आप खजूर, बादाम और काजू या फिर जो भी आपके पसंद के ड्राईफ्रूट्स है उनको बारीक काट लें। बारीक काटे हुए ड्राईफ्रूट्स को आप एक अलग बर्तन में रख लें। अब आप सबसे पहले उबलते हुए दूध में सावधानी से खजूर डालें और उसे दो से तीन मिनट तक पकने दें। अब आप इसमें बारी बारी से एक एक कर सभी ड्राई फ्रूटस डालें। लेकिन ध्यान रहे आपको हर बार 2 से 3 मिनट के बाद ही अगला ड्राई फ्रूट दूध में डालना है।
आप देखेंगे की दूध धीरे धीरे गाढ़ा होना शुरू हो जाएगा। अब आप इसमें दो चम्मच चीनी डालें और उसे पकने दें। आप दूध को पकाते समय हल्का हल्का उसे बीच में चलाते रहे। तो बस लीजिए हो गया आपका एनर्जी से भरपूर खजूर दूध तैयार। दूध को गिलास में डाल कर सबको पिलाएं आप चाहे तो इसे ठंडा होने के बाद भी पी सकते हैं। यह दोनों सूरतो में आपको एनर्जी देगा।