Wednesday, 11 December 2019

विराट कोहली की फिटनेस की असली वजह हैं दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल, जानें कैसे


नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को दुनिया के कुछ सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है। फिटनेस के मामले में अन्य भारतीय खिलाड़ी भी विराट को अपना आदर्श मानते हैं और उनसे प्रेरणा लेकर खुद को और ज्यादा फिट करने की कोशिश करते हैं। वैसे विराट कोहली ने कभी इस बात का जिक्र नहीं किया कि आखिरकार वो किस वजह से फिटनेस के प्रति इतने आकर्षित हुए, पर अब टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु ने इस बात का खुलासा किया है।
टाइम्स नाउ के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु ने बताया कि विराट कोहली भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल (Dipika Pallikal) की वजह से फिट रहने की प्रेरणा मिली। शंकर बासु ने बताया कि दीपिका ने ही विराट को बेहतरीन फिटनेस हासिल करने के लिए प्रेरित किया। आपको बता दें कि भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल बेहद फिट हैं।
शंकर बासु ने बताया कि आइपीएल के शुरुआती दो-तीन सीजन में हम गर्मियों के दौरान ही ट्रेनिंग करते थे। इसके बाद जब विराट कोहली ने दीपिका पल्लीकल को ट्रेनिंग करते देखा तो वो उनसे काफी प्रेरित हुए। वो व्यक्तिगत खेल में दीपिका की फिटनेस देखकर हैरत में पड़ गए। इसके बाद उन्होंने सुझाव दिया कि हम इस तरह से ट्रेनिंग क्यों नहीं कर सकते। हालांकि विराट कोहली को दुनिया के सबसे बेहतरीन फिट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, लेकिन शंकर का ये मानना है कि अभी कुछ सुधार की गुंजाइश है।
विराट कोहली के बारे में शंकर बासु ने बताया कि वो खुद को और बेहतर बनाने ये सुधार लाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। हालांकि मुझे ये लगता है कि वो खुद को और भी बेहतर कर सकते हैं। विराट कोहली को पता है कि फिटनेस की बेस्ट लेवल क्या हो सकती है। मैंने हमेशा ही उन्हें बताया कि नोवाक जोकोविक और उसेन बोल्ट उनके आदर्श होने चाहिए। विराट को लंबा सफर तय करना है और इसमें सबसे बड़ी भूमिका फिटनेस की ही हो सकती है।