Friday, 6 December 2019

गर्म या ठंडा पानी, जानें आपकी सेहत के लिए कौन सा है बेस्ट?


गर्म या ठंडा पानी, जानें आपकी सेहत के लिए कौन सा है बेस्ट?
Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि डॉक्टर भी किसी भी मरीज को बीमारी में गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं. इसके अलावा बहुत से लोग सर्दियों में गर्म पानी पीते हैं. और बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सर्दी में भी ठंडा पानी पीते हैं. और इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में गरम पानी या ठंडा पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक है या हानिकारक इसके बारे में बताएंगे.

Third party image reference
गर्म या ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए कौन सा अच्छा

गर्म पानी पीने के फायदे

डाइजेशन
अगर आप हमेशा डाइजेशन की समस्या से परेशान रहते है तो आप गुनगुना या फिर गर्म पानी पिएं। आर्युवेद के अनुसार सुबह के समय गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है। 
डिटॉक्स
गर्म पानी शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बार निकालने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा सलाह देते है कि दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं। इससे सिर्फ आप हाइड्रेट ही नहीं होंगे बल्कि शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में भी काफी मदद मिलेगी। 
कब्ज
कब्ज होने का सबसे बड़ा कारण होता है डिहाइड्रेशन होना। इसलिए जब भी आपको कब्ज की समस्या हो तो आप गर्म पानी पिएं। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होगा। जिससे आपकी आंतो में अधिक प्रभाव पड़ेगा। 

ठंडा पानी पीने के लाभ

एक्सरसाइज
जब हम कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो आपकी बॉडी का तापमान बढ़ जाता है। इसके साथ ही हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पानी खत्म होता है। ऐसे में ठंडा पानी आपके शरीर क दोबारा हाइड्रेट करता है। इसके साथ ही आपके बॉडी के तापमान को कम करता है। 
वेज लॉस
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गर्म की बजाय ठंडा पानी पिएं। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके साथ ही कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।
ठंडा पानी वजन कम करने का कोई इलाज नहीं है लेकिन यह आपके वजन कम करने में थोड़ी मदद कर सकता है। 

Third party image reference
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक करें और दोस्तों को व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें. हर रोज बेहतरीन हेल्थ टिप्स के बारे में पढ़ने के लिए हमें जरूर फॉलो करें.