Friday, 6 December 2019

घर में है न्यू बॉर्न बेबी तो सर्दियों में यूं करें देखभाल.


घर में है न्यू बॉर्न बेबी तो सर्दियों में यूं करें देखभाल.
Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जब किसी व्यक्ति के घर में छोटे बच्चे का जन्म होता है तो घर में बहुत ज्यादा खुशियों का माहौल हो जाता है. लेकिन सर्दियों में छोटे बच्चों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. अगर छोटे बच्चे को हल्की सी ठंडी हवा लग जाती है तो उसकी तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो सकती है. और तबीयत खराब होने पर सभी घरवाले बहुत ज्यादा परेशान हो सकते हैं.

Third party image reference
इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में न्यू बोर्न बेबी का सर्दियों में ख्याल रखने के बारे में बेहतरीन बातें बताएंगे कि आप उसकी देखभाल कैसे कर सकते हैं.

Third party image reference
न्यू बोर्न बेबी की देखभाल के उपाय
  • सर्दियों में बच्चे को रोज रोज नहलाने से अच्छा है कि गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उनके शरीर को साफ करें। रोज नहलाने से निमोनिया हो सकता है इसलिए रोज तेल मालिश के बाद स्पंजिंग करें और अच्छी तरह बेबी पाउडर लगाएं ताकि फंगल इंफेक्शन न हो।
  • सर्दियों में बच्चों को मालिश रोज करनी चाहिए। लेकिन ये मालिश ठंडे तेल की बजाय गुनगुने तेल से करें। आप सरसों के, तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हों बशर्ते वो अच्छी कंपनी का हो। 
  •  बच्चों को सर्दी जुखाम जल्दी और ज्यादा होता है। डॉक्टर उसे नुबेलाइज करने की सलाह देते हैं जो काफी महंगा होता है। अच्छा रहेगा घर में ही नुबेलाइजर की मदद से बच्चों को गर्माहट दें। इससे उन्हें दवा देने में भी आसानी होगी।
  •  सर्दी में बच्चे को डायपर पहना कर रखना चाहिए लेकिन थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें ताकि बच्चे की स्किन रेड ना हो और ऐसा करने से बच्चे को सर्दी नहीं लगेगी। कभी कभी ज्यादा डाइपर से बच्चे की त्वचा पर रेशेज पड़ जाते हैं इसलिए रेश क्रीम का इस्तेमाल करें।
  • छोटे बच्चे को सर्दियों में सुलाते समय खास ध्यान रखें। मोटे कपड़े कंबल या रजाई से उनका मुंह कतई न ढकें। इससे बच्चे की सांस घुट सकती है। आप चाहें तो किसी बेस की मदद से बच्चे के कंबल में घर जैसा बना सकती है। या कंधे तक कंबल के बाद हल्की चादर से उसका मुंह ढक सकते हैं।