Friday, 6 December 2019

हैदराबाद एनकाउंटर: पूर्व राष्ट्रपति की बेटी बोलीं, ऐसी कौन सी नौबत आ गई कि चारों आरोपियों को मार दिया गया

नई दिल्ली। हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर के साथ गैंगरेप की घटना के बाद एक तरफ जहां लोग पुलिस की वाहवाही कर रहे हैं तो दूसरी तरफ लोग पुलिस की कार्रवाई पर भी लगातार सवाल खड़ा कर रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी इस एनकाउंटर पर सवाल खड़ा कर दिया है। शर्मिष्ठा मुखर्जी ने पुलिस के एनकाउंटर पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि कहीं पुलिस ने पब्लिक के दबाव की वजह से तो यह एनकाउंटर तो नहीं किया है।

आखिर क्यों चारों को मार दिया गया

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि आखिर ऐसी कौन सी नौबत आ गई थी कि कानून के रखवालों को ही कानून को हाथ में लेना पड़ गया। हालांकि शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि हो सकता है कि आरोपियों ने भागने की कोशिश की हो लेकिन ऐसी कौन सी परिस्थिति आई गई थी कि चारों ही आरोपियों को एक साथ एनकाउंटर में मार दिया गया। शर्मिष्ठा मुखर्जी ने मांग की है कि इस एनकाउंटर की जांच होनी चाहिए। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की वकील वृंदा ग्रोवर ने भी इस एनकाउंटर पर सवाल खड़े किए थे।

वृंदा ग्रोवर ने भी उठाए सवाल

वृंदा ग्रोवर ने कहा कि इस पूरे मामले की स्वतंत्र जांच कराई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला के नाम पर पुलिस का कोई भी एनकाउंटर करना गलत है। वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी एनकाउंटर पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि एनकाउंटर हमेशा ठीक नहीं होते हैं। पुलिस ने इस मामले में दावा किया है कि आरोपी उनकी बंदूक छीनकर भाग रहे थे, ऐसे में शायद उनका यह फैसला सही है।

आज सुबह हुआ एनकाउंटर

बता दें कि हैदराबाद पुलिस की कमान वी.जे. सज्जनार के हाथों में है, उन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के तौर पर भी जाना जाता है। हैदराबाद की घटना के बाद हर कई इस बर्बर घटना पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहा था। लेकिन 8 दिन के बाद जिस तरह से सभी चारों आरोपी ढेर कर दिए गए हैं उसके बाद हैदराबाद पुलिस भी चर्चा में आ गई है। गौरतलब है कि पुलिस हैदराबाद गैंगरेप के आरोपियों को घटनास्थल पर घटना के रिक्रिएशन के लिए लेकर आई थी। लेकिन इस दौरान इन चारों आरोपियों ने यहां से भागने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने एनकाउंटर में इन चारों ही आरोपियों को ढेर कर दिया है।
इसे भी पढ़ें- हैदराबाद गैंगरेप: कुमार विश्वास ने पुलिस का शुक्रिया अदा करते हुए खड़ा किया बड़ा सवाल