Wednesday, 18 December 2019

कभी ऋषि कपूर की गर्लफ्रेंड के लिए चिठ्ठी लिखती थीं पत्‍नी नीतू, लग चुका है घरेलू हिंसा का आरोप

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता ऋषि कपूर आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऋषि कपूर ने बॉलीवुड को 150 से भी ज्यादा बेहतरीन फिल्में दीं हैं। फिल्म इंड्रस्ट्री में प्यार से चिन्टू जी कहलाने वाले ऋषि ने अपनी फिल्मी सफर की शुरुआत 1955 में श्री 420 से की थी, जब वो महज तीन साल के थे। ऋषि ने 1970 में ‘मेरा नाम जोकर’ से डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने राज कपूर के बचपन का रोल निभाया था। ऋषि ने बॉलीवुड में हर किरदार में अपना हाथ आजमाया है और उनकी लव स्टोरी भी फिल्मी भी है। ऐसे में चलिए एक नजर उनकी लव स्टोरी पर।

बॉबी से हुआ था सुपरहिट डेब्यू


1975 में ऋषि कपूर बतौर हीरो बड़े पर्दे पर फिल्म बॉबी में में नजर आए, ये फिल्म उनके ही पिता के निर्देशन में बनी थी। 70 के दशक में जब एक्शन फिल्मों का क्रेज था, तब ऋषि कपूर रोमांटिक हीरो के किरदार में नजर आए, बॉबी उस दौर की सुपरहिट फिल्म थी और इस फिल्म ने ऋषि कपूर को रातों रात सुपरस्टार बना दिया था।

जहरीला इंसान के दौरान हुई नीतू से दोस्ती


1974 में फिल्म ‘जहरीला इंसान’ की शूटिंग के दौरान नीतू और ऋषि पहली बार मिले थे, उस दौरान ऋषि अपनी गर्लफ्रेंड को अक्सर चिठ्ठी लिखते औऱ इसमें नीतू उनकी मदद करती थी। लेकिन शूटिंग के दौरान ही ऋषि का दिल टूट गया और उस दौरान उन्हें नीतू ने सहारा दिया। दोनों साथ में सेट पर समय बिताते और देखते ही देखते एक दूसरे के करीब आ गए।

जब यूरोप में आई नीतू की याद


ऋषि और नीतू सेट पर दोस्त बन गए थे, लेकिन ऋषि को नीतू की कमी तब खली जब वो यूरोप गए अपनी फिल्म की शूटिंग करने। ऋषि को यहां नीतू की याद आने लगे और उन्होंने बिना देर किए नीतू को खत लिखना शुरू कर दिए और कई सारे टेलीग्राम भेजे और नीतू ने भी उनके हर खत का जवाब दिया और यहीं से दोनों के प्यार की शुरूआत हो गई।

एक साथ 12 फिल्मों में आए नजर


70 के दशक में ऋषि कपूर और नीतू सिंह की जोड़ी स्क्रीन पर आते ही लोगों के दिलों पर इस कदर छा गई की वो एक साथ 12 फिल्मों में नजर आए। दोनों ने साथ में मिलकर एक से एक बड़ी सुपरहिट फिल्में दी और इसी दौरान दोनों दोस्त से बढ़कर कुछ और हो गए।

21 साल की उम्र में नीतू ने की थी शादी


ऋषि कपूर और नीतू सिंह के लव अफेयर की चर्चा हर तरफ थी औऱ और उस दौरान नीतू अपने करियर पर पीक में थी, उसी वक्त ऋषि ने उनसे शादी की बात कही औऱ नीतू ना नहीं कर पाई। शादी के बाद और नीतू ने भी अपनी साइन की हुई सारी फिल्मों में मना कर दिया और सब कुछ छोड़कर 1980 में ऋषि के साथ शादी कर ली।

जब ऋषि पर लगे घरेलू हिंसा के आरोप


ऋषि कपूर को शराब की बुरी लत है और इस बात की खबर मीडिया में कई बार आ चुकी है। ऋषि के गुस्से की कहानियां भी अक्सर चर्चा में रहती हैं। कहते हैं ऋषि अक्सर शराब के नशे में नीतू के साथ झगड़ा और मारपीट करते थे। नीतू ने कई दफा बच्चों के साथ घर भी छोड़ा, लेकिन वो बाद में वापस आ गईं। हालांकि, नीतू ने कभी इस पर खुलकर कोई बात नहीं की और इसे हमेशा एक पारिवारिक मामला बताया।