Wednesday, 11 December 2019

नागरिकता संशोधन विधेयक पर मचा बवाल, जानिए क्या बोले बॉलीवुड स्टार


लोकसभा Lok Sabha के बाद राज्यसभा Rajya Sabha में भी नागरिकता संशोधन बिल Citizen Amendment Bill (CAB) पारित हो गया। बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि इसके खिलाफ 105 सदस्‍यों ने वोट किया। अब देश के कई हिस्सों में बवाल मचा हुआ है खासकर असम Assam में बेहद अफरातफरी का माहौल है। असम Assam के गुवाहाटी Guwahati और डिब्रूगढ़ Dibrugarh जैसे इलाकों में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं। पुलिस ने स्मॉक बॉम्ब्स और टियर गैस का इस्तेमाल भी किया गया। इस मौके पर बॉलीवुड Bollywood के भी कुछ सितारों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं।
एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा Richa Chadda ने लिखा, मेरा एक दोस्त असम Assam के डिब्रूगढ़ Dibrugarh में फंस चुका है। वो होटल से एयरपोर्ट नहीं जा पा रहा क्योंकि असम Assam में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं। गनशॉट्स को सुना जा सकता है। कारों को तबाह किया जा रहा है। उम्मीद है वहां किसी की जान का नुकसान नहीं हुआ होगा। इसके अलावा असम Assam में चल रहे संघर्ष से जुड़ी वीडियोज को उन्होंने शेयर किया और इसे खतरनाक बताया।
वही उनके बॉयफ्रेंड और एक्टर अली फजल Ali Fazal ने लिखा, क्या किसी को पता है कि जब हम बात कर रहे हैं तो असम Assam में क्या हो रहा है? इसके अलावा उन्होंने एक और ट्वीट शेयर किया जिसमें असम Assam की एक स्टूडेंट को टीयर गैस के चलते काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था वही
गौहर खान Gauhar Khan ने ट्वीटर पर असम Assam के हालातों को देखते हुए लिखा - ओह असम Assam। गौरतलब है कि इस विवादित विधेयक को अब सरकार राज्यसभा Rajya Sabha में पास कराने की पुरजोर कोशिश कर रही है नागरिकता संशोधन विधेयक Citizen Amendment Bill (CAB) में बांग्लादेश Bangladesh, पाकिस्तान Pakistan और अफगानिस्तान Afghanistan के हिंदू Hinduism, जैन Jainism, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसी समुदाय को भारतीय नागरिकता देने की बात कही गई है जबकि विधेयक से मुस्लिम बाहर हैं। असम Assam समेत देश के कई हिस्सों में इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं।