Friday, 6 December 2019

अगर आप रोजाना नूडल्स खाते हैं, तो जान लीजिये आपके शरीर में क्या होता है ?

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में लोग अपने खानपान पर बहुत कम ध्यान देते हैं, और अधिकतर लोग खानपान के प्रति लापरवाह भी नजर आते हैं, ऐसे लोगों के पास न तो भोजन का समय होता है न ही वो भोजन की पौष्टिकता को लेकर गंभीर होते हैं, ऐसे बहुत से लोग है जो नूडल्स खाकर ही अपना पेट भर लेते हैं, इनका स्वाद काफी अच्छा होता, इसलिए लोगों को इसका सेवन करना अच्छा लगता है।

अगर आप रोजाना नूडल्स खाते हैं, तो जान लीजिये आपके शरीर में क्या होता है ?
Third party image reference
भले ही नूडल्स स्वाद में अच्छे हों या झटपट तैयार हो जाते हों, लेकिन रोजाना नूडल्स का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है, दरअसल नूडल्स में सीसे यानि कि लेड की मात्रा काफी ज्यादा होती है, और लेड का लम्बे समय तक सेवन करने से कई घातक बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है।

Third party image reference
लगातार नूडल्स खाने से शरीर में खून की कमी, जोड़ों और कमर में दर्द, हड्डियों का कमजोर होना और कानों में सुनने की क्षमता पर बुरा प्रभाव जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

Third party image reference
इसके अलावा नूडल्स मैदे से बने होते हैं, मैदाआँतों पर चिपक जाते हैं और कब्ज, एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याएं लगातार बनी रहती हैं, जिससे धीरे धीरे शरीर में कमजोरी आने लगती है, साथ ही ज्यादा मैदा खाने से शरीर में सुस्ती और लीवर में खराबी भी हो सकती है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं।