Wednesday, 18 December 2019

शादी से पहले प्रेग्नेंट हो गई थीं महिमा चौधरी, एक्टिंग छोड़कर करने लगी थी ये काम

बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस ऐसी हैं जो अपनी पहली या कुछ फिल्में  सुपरहिट देने के बाद भी लंबी पारी खेल नहीं पाती हैं, ऐसी ही एक एक्ट्रे स हैं महिमा चौधरी। अपनी पहली फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस जितने वाली महिमा आजकल पर्दे से दूर हैं। महिमा आज 45 साल की हो गई हैं, लेकिन क्‍या आप जानना चाहते हैं कि फिल्‍मों से लंबी दूरी बना चुकी महिमा चौधरी किसी दौर में बेहद मशूहर हुआ करती थी और उनसे भी ज्यादा चर्चे उनके निजी जिंदगी के होते थे। तो चलिए एक नजर महिमा के सफर पर।

दार्जिलिंग में हुआ था महिमा का जन्म


भारतीज पिता और नेपाली मां की बेटी महिमा ऊर्फ रितु चौधरी का जन्म दार्जिलिंग में हुआ था। दार्जिलिंग में एक ब्यूटी पेजेंट जीतने के बाद महिमा ने मॉडलिंग और फिल्मों में अपनी पहचान बनाने का निश्चय किया। मॉडलिंग की दुनिया महिमा को काफी रास आई।

म्यूजिक चैनल की VJ थी महिमा


90 के दशक के शुरुआती सालों में उन्होंने कई बड़े ब्रांड्स के लिए टीवी कमर्शियल किए। फिल्मों में आने से पहले महिमा एक म्यूजिक चैनल की VJ यानी वीडियो जॉकी भी रह चुकी हैं। मिहमा ने पेप्‍सी के एक विज्ञापन में आमिर खान और ऐश्‍वर्या राय के साथ भी काम किया था।

पहली ही फिल्म से बनी स्टार


चैनल्‍स में वीजे के तौर पर काम किया, इसी दौरान फिल्‍ममेकर सुभाष घई की नजर महिमा चौधरी पर पड़ी और उन्‍होंने फिल्‍म ‘परदेस’ में उन्‍हें पहला ब्रेक दिया। यही उनकी लाईफ का सबसे बड़ा टार्निंग प्‍वांइट था। रितु चौधरी को सुभाष घई ने ही नाम बदलने के लिए कहा था।1997 में रिलीज हुई ‘परदेस’ में महिमा अभिनेता शाहरुख खान रोमांस करती नजर आई थी। उनकी खूबसूरती और सादेपन ने दर्शकों का खूब मन मोहा। अपनी पहली ही फिल्‍म के लिए महिमा फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के अवार्ड से सम्‍मानित हुई।

टेनिस स्‍टार लिएंडर पेस के साथ जुड़ा था नाम


महिमा भारतीय टेनिस स्‍टार लिएंडर पेस को डेट कर चुकी हैं, लेकिन ज्‍यादा दिनों तक यह रिश्‍ता टिक नहीं पाया और दोनों का ब्रेकअप हो गया। महिमा ने अपने एक बयान में कहा था कि उन्‍हें लिएंडर पेस ने धोखा दिया है। जब उन्‍हें ये पता चला था कि उनकी लाईफ में कोई और है तो वे शॉक्‍ड हो गई थीं। बता दें कि लिएंडर पेस ने गर्लफ्रेंड रहीं रिया पिल्लई से शादी कर ली थी।

बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से टूटी शादी


2006 में महिमा ने बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली थी। लेकिन ये शादी ज्‍यादा दिनों तक टिक नहीं पाई और वर्ष 2013 में दोनों एकदूसरे से अलग हो गये। दोनों की एक आठ साल की बेटी भी है। कहा तो यह भी जाता है कि महिमा शादी से पहले ही प्रेग्‍नेंट थी, इसी कारण दोनों अलग हुए।

रिबन काटने को मजबूर हुई महिमा


महिमा ने मिड डे से बातचीत में कहा था, ’में सिगंल मदर थी और मुझे पैसे कमाने थे। बच्चे के साथ फिल्मों में काम करना मुश्किल होता है, क्योंकि इसमें आपको बहुत वक्त देना पड़ता है। तब मैंने कुछ टीवी शो में बतौर जज काम किया, कई फंक्शन में पहुंची और रिबन काटने का काम भी किया, क्योंकि यह मेरे लिए सुविधाजनक था। इसके जरिए मुझे जल्द और अच्छे पैसे मिलने लगे। लेकिन अब जब मैं पलटकर देखती हूं तो लगता है कि उन कामों ने मुझे बतौर एक्ट्रेस बर्बाद कर दिया।