Monday 2 December 2019

बॉलीवुड में टॉप पर रही थी ये हीरोइन, पहली ही फिल्म में देने पड़े थे ऐसे सीन

बॉलीवुड में हर एक को मौका आसानी से नही मिलता। किसी ना किसी रूप में कुछ समजोता करना पड़ता हैं। हीरो के मुकाबले में हीरोइन के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। जरूरत इंसान से क्या क्या नही करवाती। इंसान कुछ ऐसा भी करने को राजी हो जाता हैं जिसे बाद में वह बेहद पछताता हैं। ऐसी ही बॉलीवुड की हीरोइन हैं रीना रॉय। बात उस समय की हैं जब रीना रॉय बॉलीवुड में काम की तलाश में भटक रही थी।
रीना को जैसे तैसे फिल्म में लीड हीरोइन का रोल तो मिल गया पर फिल्म में बौल्ड सीन और सेमी-न्यूड सीन जानकर उनके होश उड़ गए थे। फिल्म का नाम था जरूरत जो 1972 में रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी भी बिलकुल रीना रॉय की कहानी जैसी ही थी। जिस तरह से फिल्म में हीरोइन को पैसा, जॉब और शोहरत की तलाश थी वैसे ही रीना का सपना भी था।


रीना रॉय बॉलीवुड में अपने अकेले दम पर थी। ना उनका कोई गॉडफादर था ना उनकी फैमिली में ऐसा था कि उन्हें उनके दम पर काम मिले। मजबूरन रीना रॉय को ये फिल्म में काम करना पड़ा। फिल्म के निर्माता और निर्देशक रीना की ये मजबूरी जान गए थे। उन्होंने इसका भरपूर लाभ उठाया और रीना से भरपूर ऐसे मनचाहे सीन करवाए। उस वक्त रीना ने फिल्म में जैसे सीन दिए थे वैसे सीन उस वक्त कोई सोच भी नही सकता था। इसीका नाम ही मजबूरी हैं।


रीना रॉय ने भी शायद इस फिल्म को देखा नही होगा। आज भी उनको इस बात का मलाल होगा की उन्होंने इसे सीन क्यों दिए होंगे। उसने शर्म और हया छोड़कर फिल्म मेकर्स की डिमांड पर सबकुछ किया। उनके ऐसे सीन का भी कुछ फायदा नही हुआ। पर उनके ऐसे रोल के बावजूद भी फिल्म दर्शकों को पसंद नही आई।