Friday, 6 December 2019

95% लोग नहीं जानते इस फल के बारे में, इसे खाते ही शरीर में आती है दोगुनी ताकत

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है । आज हम आपको इस लेख में एक ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जिनसे बहुत सारे लोग अनजान है । हम जिस फल के बारे में बात कर रहे हैं वह है शहतूत का फल है । यह फल स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभदायक होता है । इसमें कई पोषक एवं खनिज तत्व पाये जाते हैं, जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर अधिक पाया जाता है जो पेट के लिए फायदेमंद होता है। आइये जानें शहतूत खाने के फायदे क्या हैं।

95% लोग नहीं जानते इस फल के बारे में, इसे खाते ही शरीर में आती है दोगुनी ताकत
Third party image reference
1. शहतूत में विटामिन-ए, कैल्शियम, फॉंस्फोरस और पोटेशियम अधिक मात्रा में मिलता हैं। जिनके शरीर में अम्ल, आमवात, जोड़ों का दर्द हो, उन लोगों के लिए शहतूत खासतौर पर लाभदायक है।
2. शहतूत से पेशाब के रोग और कब्ज़ दूर हो जाते हैं। शहतूत का रस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसका रस सिर में लगाने से बाल घने होते हैं।
3. अगर हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता हो जाये तो हमारे सेहत को कभी कोई नुक्सान नहीं हो सकता है। इस फल में मौजूद विटामिन सी शरीर में बिमारियों को छूने नहीं देता है जिससे इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर को मजबूती देते हैं।

Third party image reference
4. शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होगा तो बीमारियां भी कम होंगी। शहतूत के फल का रस दिल के रोगियों के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपका हृदय मजबूत और स्वस्थ होता है। दिल के दौरे वाले इंसान को इसका रस पिलाना काफी अच्छा माना जाता है।
5. शहतूत खाने से हमारे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहता है। यह खून को शुद्ध करने और शरीर में परस्पर रूप से संचारित करने में मदद करता है। इससे रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है साथ ही यह रक्त की थककत और दिल के दौरे जैसी बिमारियों जैसी समस्याओं से राहत पहुंचता है।
6. शहतूत में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है जो हमारे पाचन को सुधारने में मदद करता है जिससे पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को पचाने में सहायता मिलती। अगर पाचन तंत्र स्वस्थ और मजबूत होता है जो पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, ऐंठन, गैस, पेट दर्द नहीं होते हैं।

Third party image reference
दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी । सेहत से जुड़ी ताजा खबरों को पाने के लिए आप हमें फॉलो करें । पोस्ट को लाइक करें, शेयर करें और कमेंट कर अपने विचार जरूर बताएं ।