Tuesday 17 December 2019

दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू का 92 साल की उम्र में निधन

मुंबई: भारतीय सिनेमा के दिग्गज एक्टर श्रीराम लागू का निधन हो गया है। पुणे में 92 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। श्रीराम लागू ने अपने फिल्मी करियर में सैकड़ों हिंदी और 40 से ज्यादा मराठी फिल्मों में काम किया है। श्रीराम लागू ने वो आहट: एक अजीब कहानी, पिंजरा, मेरे साथ चल, सामना, दौलत जैसी कई फिल्मों में काम किया है।
श्रीराम लागू मराठी थियेटर में लीजेंड थे, खास बात ये है कि वे पेशे से डॉक्टर थे, वे नाक-कान और गले के सर्जन थे। 16 नवंबर 1927 को महाराष्ट्र के सतारा में जन्मे श्रीराम लागू का थियेटर के विकास में अतुलनीय योगदान था।
एक्ट्रेस रेणुका शहाणे ने श्रीराम लागू के श्रद्धांजलि दी-
श्रीराम लागू के निधन पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके दुख जाहिर किया है। प्रकाश जावड़ेकर लिखते हैं- महान कलाकार श्रीराम लागू को मेरी श्रद्धांजलि। हमने एक बहुमुखी व्यक्तित्व को खो दिया है। एक अद्वितीय थिएटर अभिनेता ने सिल्वर स्क्रीन पर अपना दबदबा बनाया और प्रभाव पैदा किया। वह एक साथ सामाजिक कार्यकर्ता थे।
नितिन गडकरी लिखते हैं- वरिष्ठ अभिनेता श्रीराम लागू की मौत से मराठी नाटक को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने पिंजरा, सामना और नटसम्राट, हिमालयन शैडो जैसी फिल्मों के माध्यम से मराठी सिनेमा-नाटकों को जीवंत किया। मेरी डॉ लागू को विनम्र श्रद्धांजलि।
1978 में फिल्म घरौंदा के लिए डॉ लागू को सर्वेश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार सौंपा गया। 70 के दशक में डॉ लागू देश के एक महान थियेटर कलाकार के रूप में स्थापित हो चुके थे। श्रीराम लागू प्रसिद्ध नाटक नट सम्राट के पहले हीरो थे।