Friday, 6 December 2019

इस सस्ती चीज के फायदे है निराले, रोज सेवन करने मात्र से 80 की उम्र में भी यंग नजर आएंगे

फॉलो बटन दबाकर मेरे चैनल को फॉलो जरूर करें ताकि रोज ऐसी जानकारी आप सभी पढ़ सकें।

इस सस्ती चीज के फायदे है निराले, रोज सेवन करने मात्र से 80 की उम्र में भी यंग नजर आएंगे
Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आप सभी का मेरे हेल्थ चैनल पर स्वागत है। दोस्तों बढ़ती उम्र में खुद को यंग और जवानों जैसी ताकत पाना बेहद कठिन है। आजकल का खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से लोग जल्दी बूढ़े और कमजोर दिखने लगते हैं। क्योंकि आज के समय में एक स्वस्थ और शरीर पाना मुश्किल सा लगता है। लेकिन आज मैं आपको जिस चीज के बारे में बताने वाली हूँ। उसके सेवन से आप 80 की उम्र में भी जवान बने रह सकते है।
वह निराली चीज कुछ और नहीं बल्कि आंवला है । आंवले के मुरब्बे में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, ई, सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस के अलावा कई अन्य तत्व पाए जाते हैं।

Third party image reference
1) एक अच्छे स्वास्थ्य का होना शरीर में विटामिन सी बेहद जरूरी है यदि आप रोज सुबह आंवले का मुरब्बा सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी कमी कभी नहीं होगी। में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह शरीर में ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से आपकी सुरक्षा करते हैं।
2) आंवले का मुरब्बा खाने से हाई ब्लड प्रैशर की संमस्या में फायदा होता है। रोज सुबह खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। और कब्ज एवं एसिडिटी की परेशानी को भी दूर करता है। इसके अलावा आंवले के सेवन से एनर्जी आती है जिससे 80 उम्र में भी शरीर चुस्ती-फुर्ती रहती है।
3) रोज सुबह आंवले का मुरब्बा खाने से त्‍वचा को लचीला और युवा बनाता है। आंवला का मुरब्‍बा सेवन करने का सबसे अच्‍छा तरीका खाली पेट लेना है। यह कोलेजन विघटन से भी बचा सकता है। इस तरह यह त्‍वचा को तंग, कोमल और युवा बनाए रखता है।

Third party image reference
4) बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन की अहम भूमिका होती है। यदि आप नियमित रूप से आंवले का मुरब्बा खाएंगे। तो यह समय से पहले कमजोर होने वाले बालों को मजबूत बनाता है साथ ही बालों को सफेद होने से रोकता है। और बालों की चमक बनाए रखता है।
5) आंवला आंखों की दृष्टि में सुधार लाता है और साथ ही रोशनी को भी बनाए रखने में मदद करता है। यह विटामिन सी में समृद्ध होता है जो आपको बेहतर दृष्टि प्राप्त करने में भी मदद करता है। अपनी आंखों को स्वस्थ और दृष्टि को बरकरार रखने के लिए आंवला के रस का रोजाना सेवन करना आपके लिए बेहतर विकल्प होता है।

Third party image reference
दोस्तों यदि आपको भी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें कमेंट में अपनी राय और विचार जरूर लिखें यदि आप मेरे चैनल पर नहीं है तो पीले रंग के बटन को दबाकर मेरे चैनल को फॉलो जरूर करें ताकि रोज ऐसी जानकारी आप सभी पढ़ सके धन्यवाद।