Friday, 6 December 2019

नाखूनों को ठीक करने के 7 तरीके

नग्रोन, विभाजन, पीले, या यहां तक ​​कि एक कवक संक्रमण - हमारे नाखून इतनी आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और हमें बहुत तकलीफ कर सकते हैं। हालांकि, हमारे नाखूनों में परिवर्तन डरावना लग सकता है, वे आसानी से घर पर ठीक हो सकते हैं और कुछ ही समय में खुशी से भूल जाते हैं। इसके अलावा, ज्यादातर मामलों में सभी आवश्यक सामग्री आपके रसोई या बाथरूम में से पाई जा सकती है।
हमेशा हमारे पाठकों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार का सुझाव देने के लिए तैयार है, ताकि उन्हें सहज और स्वस्थ रखा जा सके। हमने सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी घटको को चुना है और उन्हें आपके साथ साझा करने के लिए सिर्फ इच्छा है। अब आप उन्हें बचाने के लिए सुनिश्चित करें!
1. घुमावदार (toenails) नाखुनो के लिए

नाखूनों को ठीक करने के 7 तरीके
Third party image reference
सबसे कष्टप्रद toenail मुद्दों में से एक toenails हैं। सामान्य लक्षणों में नाखून के चारों ओर आपके पैर के अंगूठे में लालिमा, दर्द और कोमलता, सूजन और नाखून के आसपास की त्वचा का संक्रमण शामिल है।
अपने पैर को एक गर्म पानी में भिगोएँ: एक गर्म पैर स्नान के साथ शुरू करें। यह सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में मदद करेगा। लगभग 20 मिनट के लिए भिगोएँ। बेहतर परिणाम के लिए आप कैस्टाइल सोप या एप्सम सॉल्ट मिला सकते हैं।
एप्पल साइडर सिरका: इसे अपने गर्म पैर स्नान में 1/4 कप जोड़ें। यह एक एंटीसेप्टिक, विरोधी भड़काऊ और अंतर्वर्धित toenails के लिए दर्द निवारक उपाय के रूप में काम करता है। 20 मिनट के लिए भिगोएँ।
अपने अंतर्वर्धित toenail के तहत कपास या दंत सोता रखो: जब आप भिगोने के बाद, toenail के किनारे के नीचे कपास या लच्छेदार दंत सोता के कुछ टुकड़े डालने की कोशिश करें। यह नाखून को ऊपर उठाने में मदद करेगा और इसे त्वचा के किनारे से ऊपर बढ़ने में मदद करेगा।आरामदायक फुटवियर चुनें: आपके द्वारा पहने गए जूते और मोजे आपके पैरों और पैर के नाखूनों को प्रभावित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके जूते आपके पैरों के लिए पर्याप्त विस्तृत हैं और इससे आपके पैर की उंगलियों को कोई असुविधा नहीं होती है और आपके मोजे आपके पैरों पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालते हैं।
2. उठा हुआ नाखून प्लेट

Third party image reference
एक उठा हुआ नाखून प्लेट तब होता है जब यह धीरे-धीरे गुलाबी नाखून जगह से अलग हो जाता है। आमतौर पर, यह एक धीमी और दर्द रहित प्रक्रिया है, लेकिन कुछ मामलों में यह बहुत असुविधा पैदा कर सकती है। आप इसे नोटिस भी कर सकते हैं क्योंकि नाखून अपना आकार और रंग बदलना शुरू कर देता है।
टी ट्री ऑयल: इस तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह कवक और अन्य संक्रमणों को दूर करने में सक्षम होता है जो नाखून के नीचे रहते हैं। नाखून पर टी ट्री ऑइल और जोजोबा या नारियल तेल का मिश्रण लगाएंमरहम लगाते समय अपने नाखून को सूखा रखें।
3. गाढ़े नाखून

Third party image reference
मोटे नाखून नाखूनों की तुलना में अधिक toenails होते हैं। यह एक फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है। नाखून मोटा हो जाते हैं, अपना रंग बदलते हैं, विभाजित होने लगते हैं और उखड़ जाते हैं, जो एक अप्रिय गंध के साथ भी हो सकता है।
एप्सोम नमक: टोनेल क्लिप के साथ और एक फाइल ने उन्हें कवक तक पहुंचने के लिए काफी कम कर दिया। अपने पैरों को एक बेसिन में गर्म पानी और एप्सोम नमक के साथ दिन में 2 से 3 बार भिगोएँ।
सफेद सिरका: अपने नाखूनों को ट्रिम करें और अपने पैरों को गर्म पानी और सफेद सिरके के साथ बेसिन में भिगोएँ। अनुपात: सफेद सिरका का एक हिस्सा, गर्म पानी के 2 हिस्से। यह कुछ बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद करेगा।
4. नाखून का फंगस इन्फेक्शन

Third party image reference
Toenail कवक एक संक्रमण है जो हम में से कई प्राप्त कर सकते हैं। पहली चीज जो आप देख सकते हैं, अगर आपके पास फेनिल फंगस है, तो आपके टेनेल के नीचे एक सफेद या पीला धब्बा है। कुछ समय बाद, संक्रमण फैल जाएगा और पूरे पैर की अंगुली पीली, मोटी और मिस्पेन बन सकती है।
एक विशेष पैर स्नान करें: अपने पैर को 10 मिनट के लिए बेसिन में 4 कप गर्म पानी में 1/2 कप बेकिंग सोडा, 1/2 कप एप्सम नमक और 1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ भिगोएँ।
चाय के पेड़ या अजवायन के तेल का उपयोग करें: उनके पास ऐंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण हैं। एक कपास झाड़ू के साथ प्रभावित toenail पर उन्हें सीधे लागू करें।
लिस्टरीन: इसमें मेन्थॉल, थाइमोल और नीलगिरी होते हैं जिन्हें जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण भी कहा जाता है। 30 मिनट के लिए अपने प्रभावित टोनेल को लिस्टरीन के साथ एक पैर स्नान दें।
5. नाखूनों का विभाजन

Third party image reference
इस मामले में, नाखून प्लेटें परतों में विभाजित होने लगती हैं जैसे वे बढ़ते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आपके नाखून अधिक नाजुक हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। यह एक सामान्य मुद्दा है और यह नाखूनों और toenails को प्रभावित कर सकता है।
नाखूनों को हाइड्रेट करें क्रीम, तेल, और मॉइस्चराइजिंग मलहम बंटवारे वाले नाखूनों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें सीधे नाखूनों पर और उनके आसपास की त्वचा पर लागू करें।
अपने गीले नाखूनों को क्लिप करें और फाइल करें नाखूनों के पहले से सूखने के दौरान ऐसा करना विभाजन को और भी बदतर बना सकता है। इससे बचने के लिए, इसे पानी के संपर्क में आने के बाद करें। इसके अलावा, धीरे से नाखून के किनारों को बंटवारे से बचाने के लिए रखें।
होमवर्क करते समय दस्ताने पहनें बहुत अधिक पानी और रसायन आपके हाथों और नाखूनों के लिए हानिकारक होते हैं। रबर के दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग करके उनकी रक्षा करें।
6. एक हेमेटोमा

Third party image reference
यदि एक टोनेल क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो एक हेमटोमा नाखून के नीचे दिखाई दे सकता है। हालांकि यह सिर्फ खून है जो वहाँ एकत्र किया गया है, यह बहुत आकर्षक नहीं लगता है। आप महसूस कर सकते हैं कि आपका अधिक कोमल हो गया है, कि यह रंग बदलता है, और यह कि आप लगातार इसके नीचे दबाव महसूस करते हैं।
उस पर थोड़ी बर्फ डालें एक आइस पैक दर्द से राहत देने और क्षतिग्रस्त toenail पर सूजन को कम करने में मदद करेगा।
दर्दनाक क्षेत्र को आराम दें जितना संभव हो सके इस क्षेत्र के आंदोलन और उपयोग को सीमित करने का प्रयास करें।
इस पर एक संपीड़न पट्टी रखें क्षतिग्रस्त क्षेत्र में आने वाले रक्त की मात्रा को कम करने के लिए, टोनेल को लपेटें।
इसे ऊंचा रखें दर्द और सूजन को और भी कम करने के लिए टोनेल को ऊंचा रखें।
7. बंद नेल प्लेट

Third party image reference
नाखून मलिनकिरण के कारण नाखून अपने रंग को सफेद, पीले या हरे रंग में बदलते हैं। यदि आपके नाखून अपने रंग को गहरे पीले या चमकीले सफेद रंग में बदलते हैं, तो यह एक कवक रोग का संकेत हो सकता है। यदि वे रंग में थोड़े अलग हैं, तो चिंता करने के लिए बहुत कुछ नहीं है।
बेकिंग सोडा रब: 1/2 टेबलस्पून हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। अपने नाखूनों में मिश्रण को रगड़ें और इसे 3 मिनट तक बैठने दें।
सफेद सिरका: ऐसे मामलों में जहां नाखून का संक्रमण बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है, अपने पैर को कुछ पानी और सफेद सिरके से स्नान में भिगोने की कोशिश करें।
नींबू का रस: एक और अद्भुत इलाज है जो नाखूनों से दाग को आसानी से हटा सकता है वह है नींबू का रस। बस उन्हें इसमें भिगो दें।
अपने नाखूनों को करवाने से थोड़ा ब्रेक लें: बहुत अधिक समय तक नेल पॉलिश लगाने से नेल प्लेट्स का रंग बदल सकता है। इसे पहनने से ब्रेक लेते हुए, अपने नाखूनों को ठीक होने में मदद मिलेगी।
यदि समस्या केवल बदतर हो जाती है और आपको दर्द महसूस होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने और जितनी जल्दी हो सके अपने नाखूनों की जांच करने की आवश्यकता है।
क्या आपके पास नाखून की समस्याओं को ठीक करने के लिए अपना स्वयं का परीक्षण किया गया उपाय है? तो नीचे कॉम्मेट में साझा करें!