Friday, 6 December 2019

अंडे खाने से जुड़े 5 मिथक जिनपर आँख मूंद कर विस्वास करते है लोग,जानिए आप भी !

जानिए अंडों से जुड़े पांच बड़े मिथक जिनपर आंख मूंद कर विस्वास करते है लोग ।
अंडे खाने से जुड़े 5 मिथक जिनपर आँख मूंद कर विस्वास करते है लोग,जानिए आप भी !
आज इस आर्टिकल में हम आपको अंडों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोग अंडे खाते हैं वह काफी स्वस्थ रहते हैं और जो लोग जिम जाते हैं उन्हें अंडे खाने की सलाह दी जाती।
लेकिन कई बार हमारी समाज में ऐसे फालतू के मिथक पैदा हो जाते हैं जो कि उनके बारे में गलत जानकारी देते हैं जैसे कि अंडे आपके चेहरे पर कील और मुंहासे कर देंगे।
1 अंडे खाने से कील और मुंहासे होते हैं :- हमारी समाज में यह सबसे बड़ा मिथक है कि अंडे खाने से हमारे चेहरे पर कील और मुंहासे होते हैं यह सरासर गलत है ऐसा कुछ भी नहीं होता।
2 अंडे की जर्दी रहती है नुकसानदायक :- कील मुहांसों के अलावा दूसरी धारणा यह भी है कि अंडे की जर्दी हमारे लिए नुकसानदायक रहती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है लेकिन अंडे की जर्दी को एक सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए क्योंकि यह हमारी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है।
3 अंडा और दूध आसानी से नही पचता :- शायद ही कोई इस बात से अवगात न हो कि अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन के अच्‍छे स्‍त्रोत होते हैं इसमें प्रोटीन के साथ वसा और अमीनो एसिड होता है जो आपके शरीर को कुशलता से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं इसलिए दूध और अंडे दोनों का एक साथ सेवन आपके दैनिक प्रोटीन के सेवन को संतुलित करने का एक आसान तरीका है।
4 किडनी के लिए सही नही :- मंडी से जुड़ा बड़ा अभी तक यह भी है कि अंडा हमारी किडनी को ख़राब करता है लेकिन यह सरासर गलत है ऐसा कुछ भी नहीं होता बस आप यह जांच लें कि अंडा पूरी तरह से स्वस्थ है वह सड़ा गला ना हो।
5 अंडा कॉलेस्ट्रोल बढ़ाता है :- अंडे से जुड़ा सबसे बड़ा कितने की है कि अंडा खाते ही आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है लेकिन ऐसा नहीं है अब एक सीमित मात्रा में अंडे खाएंगे तो आपके कॉलेज के लिए बिल्कुल नहीं पड़ेगा।