Friday, 6 December 2019

5 रोगों को ठीक करने में कच्चा प्याज अमृत का काम करती है, इनकी बॉडी में होगा 1 नया बदलाव

5 रोगों को ठीक करने में कच्चा प्याज अमृत का काम करती है, इनकी बॉडी में होगा 1 नया बदलाव
नमस्कार दोस्तों, आप सभी का मेरे चैनल पर स्वागत है। दोस्तों, कच्चा प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्सियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर से कई गंभीर बिमारियो को दूर करते हैं। तो चलिए जानते हैं कच्चा प्याज खाने से आपके शरीर के कौन से 5 रोग ठीक हो जाते हैं।
1) बदलते मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है यदि आपको भी सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं रहती है। तो आप कच्चे प्याज का रस निकालकर शहद में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
2) जो लोग रोजाना कच्चा प्याज का सेवन करते हैं। उनके शरीर में कभी ब्लड की मात्रा बढ़ती है। जिससे ऐसे लोग को एनीमिया जैसी बीमारी की शिकायत नहीं होती है। इसलिए अगर आप एनीमिया से बचना चाहते हैं तो कच्चा प्याज जरूर खाएं।
3) कच्चा प्याज कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसलिए अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचें रहना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करें। इससे पेट और फेफड़े का कैंसर होने का खतरा कम रहता है।
4) कच्चा प्याज खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है। और शरीर की ब्लाॅक नसों को खोलने में बहुत मदद करता है। जिससे आपको दिल की बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
5) अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है। तो आप कच्चा प्याज रोजाना खाएं। क्योंकि इसमें एमिनो एसिड और मिथाइलसल्फाइट पाया जाता है। यह दोनों तत्व ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते है। और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है।