Friday, 6 December 2019

सुबह खाली पेट तुलसी के 4 पत्ते खाने से जड़ से खत्म हो जाएंगे यह रोग

तुलसी ऐसा पौधा है जिसको आपने अपने घरों में जरूर देखा होगा और रोज सुबह उठकर तुलसी की पूजा भी की जाती है दोस्तों ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि शास्त्रों में माना जाता है कि इसके कारण आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और नकारात्मक चीजें घर से दूर रहती है आयुर्वेद में तुलसी के बहुत ही ज्यादा उपयोग है तुलसी में हरे रंग की छोटी-छोटी पत्तियां होती है ।

सुबह खाली पेट तुलसी के 4 पत्ते खाने से जड़ से खत्म हो जाएंगे यह रोग
Third party image reference
जिनमें विटामिन होते हैं जो कि शरीर को भरपूर मात्रा में लाभ पहुंचाते दोस्तों वैसे तो अगर आपको शरीर में किसी भी तरह की समस्या होती है तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं इस मे anti-oxidant गूढ़ होती है शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है यह केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि लीवर पाचन तंत्र ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल के लिए भी काफी फायदेमंद होती है ।

Third party image reference
और दोस्तों अगर आपको सर्दी व जुकाम हो तो आप रोज सुबह तुलसी के 4 पत्तों का सेवन जरूर कीजिए ऐसा करने से आपको सर्दी जुखाम काफी राहत मिलेगी । और अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप एक गिलास में तुलसी के पत्तों को डाल दीजिए और निरंतर इसका सेवन करें ऐसा करने से छाले का दर्द ठीक हो जाता है ।

Third party image reference
और छालों में भी काफी राहत मिलती है अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो यह कैस्ट्रॉल को भी कम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा होती है क्योंकि अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है और शरीर के विकास में काफी उपयोगी होती है ।