Friday, 6 December 2019

ये 3 संकेत अगर शरीर में दिखे तो समझ जाना आपको कैंसर हो चुका है - ज़रूरी जानकारी

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब एक बार फिर से स्वागत करते हैं अपने इस चैनल पर।
दोस्तों कैंसर एक बहुत ही बड़ी गंभीर बीमारी है यदि किसी को हो जाए तो उसकी जान भी ले सकती है और इसका इलाज काफी मंहगा होता है और यदि इसका इलाज भी हो तो इंसान के बचने की गारंटी नहीं दी जा सकती है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य पर हमेशा ध्यान देना चाहिए।

ये 3 संकेत अगर शरीर में दिखे तो समझ जाना आपको कैंसर हो चुका है - ज़रूरी जानकारी
Third party image reference
आज हम आपको ऐसे 3 संकेत बताने वाले हैं जो कैंसर होने से पहले आपका शरीर आपको देता है ।यदि यह संकेत आपको मिले तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें और तुरंत अपने डॉक्टर से जाकर मिले।

Third party image reference
1) यदि आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे घाव बनने लगे जल्दी ठीक ना हो और उनसे पस और खून भी निकले तो यह संकेत है कि आपको स्किन कैंसर हो रहा है। आपको अपने डॉक्टर से तुरंत मिलने की जरूरत है। स्किन कैंसर में आपकी त्वचा जगह-जगह पर सड़ने लगती है और घाव का रूप ले लेती है।

Third party image reference
2) यदि आपको बहुत ज्यादा खांसी आए आपके मुंह से बलगम निकले और बलगम के साथ खून भी निकले तो यह संकेत है कि आपको फेफड़े का कैंसर होने वाला है और आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की जरूरत है , फेफड़े का कैंसर तब होता है जब लोग ज्यादातर धूम्रपान करते हैं या फिर प्रदूषित हवा में रहते हैं।

Third party image reference
3) यदि आपको पेशाब करते समय पेशाब लाल रंग का दिखे यानी कि आपको ऐसा लगे कि आपके पेशाब में खून आ रहा है तो या प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है । प्रोस्टेट कैंसर बहुत ही जटिल होती है और इसका इलाज संभव है इसलिए तुरंत अपने डॉक्टर से जाकर मिले।

Third party image reference
कुछ जरूरी बातें - यदि आपको या लक्षण दिखे तो घबराए ना और तुरंत अपने डॉक्टर से जाकर मिले। यदि सही समय पर आप का इलाज हो जाए तो कैंसर को रोका जा सकता है और आपको फिर से स्वस्थ बनाया जा सकता है । यदि आपके यह लक्षण नहीं है तो आप एक स्वस्थ जीवन जीना शुरू करें और खान-पान पर विशेष ध्यान रखें और नियमित से व्यायाम करें। ऐसा करने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और एक स्वस्थ्य शरीर बहुत ही अनमोल होता है।