Wednesday 18 December 2019

32 वर्षो बाद रामानंद सागर की रामायण के पात्र बदल चुके है इतने, सीता को पहचान पाना मुश्किल

रामानंद सागर की रामायण हम सब के बचपन की प्यारी यादों में से एक है l आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह धारावाहिक दूरदर्शन पर प्रसारित होता था l उस समय सभी परिवार के लोग टीवी के सामने बैठ जाते थे।
आज के समय में रामायण पर कितने भी धारावाहिक क्यों ना बन जाए लेकिन रामानंद सागर वाली रामायण जैसी लोकप्रियता हासिल नहीं कर सकती है। पुरानी रामायण के पात्रों को लोग लंबे वक्त तक भूल नहीं पाए हैं, 25 January 1987 में बनी रामानंद सागर को आज 32 साल पूरे हो चुके हैं l इतने सालों में रामायण में काम करने वाले किरदारों में कितना बदलाव आ गया है l आज हम इसी बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।
1. अरविंद त्रिवेदी

Third party image reference
रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था। आपको बता दें कि वह मूल रूप से मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से संबंध रखते हैं। अरविंद त्रिवेदी ने गुजराती भाषा सहित हिंदी की 300 फिल्मों में काम किया है l वह 90 के दशक में टीवी और फिल्म जगत से दूर हो गए। इस समय उनकी उम्र 80 साल हो चुकी है और वह बेहद कमजोर हो चुके हैं।
2. अरुण गोविल
Third party image reference
अरुण गोविल ने इस धारावाहिक में राम का किरदार निभाया था, आपको बता दें कि उनकी एक्टिंग इतनी शानदार थी कि लोग इन्हें असली राम समझने लगे थे l वह जहां कहीं भी जाते थे, लोग उनके पैर छूने लगते थे। इन्होंने रामायण टीवी सीरियल से पहले राजा विक्रमादित्य का किरदार निभाया था l फिलहाल अब अरुण गोविल फिल्मी दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।
3. सुनील लहरी

Third party image reference
भगवान राम के बाद जिस किरदार की सबसे ज्यादा चर्चा होती थी वह है l लक्ष्मण, जिसका किरदार सुनील लहरी ने निभाया था। आपको बता दें कि इस किरदार के बाद सुनील लहरी घर-घर में लक्ष्मण के नाम से फेमस हो गए थे l फिलहाल वह मुंबई में एक विज्ञापन कंपनी चलाते हैं।
4. पदमा खन्ना

Third party image reference
पदम खन्ना ने रामायण में कैकई का रोल निभाया था, इसके साथ ही वह फिल्म पाकीजा में मीना कुमारी की बॉडी डबल का रोल भी कर चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन्होंने अलग-अलग भाषाओं की 400 फिल्मों में काम किया है।
5. दीपिका चिखलिया

Third party image reference
दीपिका को आज भी उनके सीता के रोल के लिए याद किया जाता है। आपको बता दें कि उन्होंने बिजनेसमैन हेमंत टोपीवाला से शादी रचाई है l अब वह लाइमलाइट से पूरी तरह से दूर हो चुकी हैं l वह अपने पति के कॉस्मेटिक कंपनी के मार्केटिंग हेड हैं और इस समय उनकी दो बेटियां हैं।