Friday 6 December 2019

बेड पर जाने से पहले 2 इलायची खाकर पी लो पानी, फिर जो होगा जानकर हैरान हो जाएंगे

हेलो दोस्तो नमस्कार, दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रही हूँ की। इलायची खाने से कौन से फायदे मिलते है। इलायची खाने के कई फायदे हैं। अगर इसे आप अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं तो आपकी पेट से जुड़ी जितनी भी छोटी-मोटी बीमारी होगी आप उससे आसानी से निजात पा सकते हैं। कई सारे लोग इसका सेवन खाना बनाने में भी करते है लेकिन फिर भी कई सारे लोगों को नहीं पता होता है की सोने से पहले 2 इलायची खाने से व्यक्ति के शरीर में कौन से फायदे होते है। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर और कमेंट जरूर करें |

बेड पर जाने से पहले 2 इलायची खाकर पी लो पानी, फिर जो होगा जानकर हैरान हो जाएंगे
Third party image reference
1) ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल- जोलो रात में सोने से पहले इलायची खाकर एक ग्लास पानी का सेवन करते हैं। उनके शरीर में मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। इलायची में मौजूद पोटैशियम अधिक ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।
2) कब्ज से दिलाए छुटकारा- इलायची में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी।

Third party image reference
3) दिल के लिए फायदेमंद- इलायची में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। इलायची में पोटैशियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है।
4) ज्वलनरोधी गुणों से भरपूर- इलायची में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम में ज्वलनरोधी गुण होता है। जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठिया और अल्जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है।

Third party image reference
दोस्तों यदि आपको भी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें यदि आप किसी समस्या के बारे में पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें रोज ऐसी काम की जानकारी पाने के लिए मेरे चैनल को फॉलो जरूर करें धन्यवाद।