Official Hindi Khabar / हिंदी खबर / All Hindi News

Tuesday, 3 December 2019

इन देशों में बलात्कारी को बीच चौराहे पर 24 घंटे के अंदर दी जाती है यह दर्दनाक सजा

इन देशों में बलात्कारी को बीच चौराहे पर 24 घंटे के अंदर दी जाती है यह दर्दनाक सजा
हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुए गैंगरेप और हत्या के मामले के बाद एक बार फिर पूरा देश उबल पड़ा है। लोग सवाल पूछ रहे हैं पहले निर्भया फिर गुडिया फिर कठुआ और अब हैदराबाद, आखिर कब तक देश की बेटियां द’रिंदों का शि’कार होंगी.
कुछ लोग तो सउदी अरब जैसा कानून लाने की बात भी कह रहे हैं जहां 24 घंटे के भीतर ही अपरा’धी को फां’सी की स’जा हो जाए अब हमारे देश के कानून के अनुसार कोई व्यकति यदि किसी महिला के साथ ब’लात्कार करने वाले आ’रोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत मु’कदमा चलाया जाता.
आईपीसी की इस धारा के तहत यदि किसी दो’षी के खिलाफ अप’राध सिद्ध हो जाता है तो उसे कम से कम पाच साल की स’जा और 10 साल तक की कड़ी स’जा दिए जाने का प्रावधान है दुनिया के कई देशों में इस अपरा’ध के लिए ऐसा कानून है जहां इस अपरा’ध के लिए 24 घंटे के अंदर अंदर स’जा ए मौ’त दे दी जाती है.
  1. UAE: संयुक्त अरब अमीरत में बलात्कारी को सीधे मौत की सजा सुना दी जाती है। यूएई के कानून के अनुसार यदि कोई इस तरह का अपराध करता है तो उसे सात दिनों के अंदर ही फांसी की सजा सुना दी जाती है.
  2. इराक: इराक में इस तरह के अपराध करने वाले को पत्थर से मारा जाता है। उसे तब तक पत्थर से मारा जाता है जब तक की उसकी मौत ना हो जाए.
  3. इंडोनेशिया : इंडोनेशिया में बलात्कार करने वालों को नपुंसक बना दिया जाता है। इतना ही नहीं उनमें महिलाओं के हॉर्मोन्स डाल दिए जाते हैं.