Saturday 23 November 2019

हवाई जहाज में ऐसा कुछ भी होता है आपको यकीन नही होगा

दोस्तों आपको हमारे चैनल पर ऐसी ही मजेदार न्यूज़ मिलती रहेगी इसलिए follow जरुर करें आपको न्यूज अच्छी लगी हो तो चैनल को follow जरुर करे I follow करने के लिए न्यूज़ के सबसे उपर पीले रंग में follow लिखा हुआ है उस पर touch करें I

Third party image reference
दोस्तों हवाई जहाज से कूदते समय किसी इंसान का कूदना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. अगर ऐसे में पैराशूट का सहारा ना हो तो मौत निश्चित ही है. परंतु दोस्तों लगभग 10 किलोमीटर की ऊंचाई से गिरकर अमेरिका की एक महिला एयर होस्टेस रेसना गुलबनिक ने ऐसे ही कूदकर अपनी जान बचाई थी. उन्होंने एक ऐसी ही आपात स्थिति में 10160 मीटर की ऊंचाई से हवाई जहाज के एक स्टाफ के व्यक्ति की लाश के साथ छलांग लगा दी थी और समंदर में गिर कर अपनी जान बचा ली. और उनका यह वर्ल्ड रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है.

Third party image reference
दोस्तों आप एक बात नहीं जानते होंगे कि यदि उड़ते हुए हवाई जहाज में किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसे कहीं अलग जगह पर नहीं रखा जाता है. बल्कि उसे किसी खाली सीट पर बैठा दिया जाता है और उसे ढक दिया जाता है और केवल उसका चेहरा नहीं ढका जाता है. आपको यह अजीब लग रहा होगा पर नियम तो नियम है.
अगर आपको यह लगता है कि पायलट हवाई जहाज उड़ाते समय झपकी नहीं लेता है तो आपका सोचना गलत है. अमेरिका के केलिफोर्निया की एक एजेंसी द्वारा 500 पायलटों पर किए गए सर्वे में 46% पायलटों ने यह माना है कि उन्होंने कभी न कभी हवाई जहाज चलाते हुए झपकी ली है. और 31% पायलटों ने यह माना है कि हवाई जहाज उड़ाते वक्त उनकी झपकी अपने आप ही लग गई. और जब उनकी आंखें खुली तो देखा कि उनका साथी पायलट भी नींद में है. बाकी बात तो आप समझ सकते हैं.
दोस्तों आपने हवाई जहाज में ब्लैक बॉक्स का नाम तो सुना ही होगा. दरअसल यह एक लाल रंग का डिब्बा होता है जो जहाज में होने वाली बातों को रिकॉर्ड करते रहते हैं. इनमें किसी भी दुर्घटना की जानकारी सुरक्षित हो जाती है. और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनका नाम ब्लैकबॉक्स होते हुए भी यह असल में काले रंग के नहीं होते बल्कि नारंगी रंग के होते हैं. क्योंकि जो नारंगी रंग है वह ताप का कुचालक होता है.
दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि बोइंग 474 विमान आपके कार से भी ज्यादा का माइलेज देता है. बोइंग 474 विमान हर सेकंड सौ गैलन इंधन जलाता है. इसका मतलब यह हुआ कि एक मील में यह पांच गैलन इंधन खर्च करता है. मतलब कि यह एक गैलन इंधन में ढाई मील तक चल सकता है जबकि एक कार एक गैलन ईंधन में 25 मील तक चल सकती है. परंतु एक कार में केवल 4 या 5 लोग बैठ सकते हैं जबकि इस हवाई जहाज में 500 लोग एक साथ बैठ सकते हैं. उस हिसाब से देखा जाए तो यह विमान कर से ज्यादा इंधन की बचत करता है.
दोस्तों एक सर्वे में पाया गया था कि हवाई जहाज में बिकने वाले पानी में भारी मात्रा में बैक्टीरिया पाए गए हैं. और इसमें भी सबसे ज्यादा बैक्टीरिया जो लंबी दूरी की हवाई जहाज में पाए गये है. तो अगर आप भी अगली बार हवाई जहाज में सफर करें तो इस चीज का जरा खास ख्याल रखिए.क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में रोजाना लगभग दो लाख से अधिक हवाई जहाज उड़ान भरते हैं. भारत का सबसे पुराना हवाई अड्डा जुहू में है इसकी स्थापना 1928 में की गई थी.
दोस्तों आपको यह खबर अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताइए और ऐसी ही जानकारी से भरी हुई न्यूज़ जानने के लिए हमारे चैनल को फॉलो जरूर करें .