Tuesday 19 November 2019

कोई मराठी तो कोई बनी बंगाली दुल्हन, इंडियन कल्चर की विविधता को अपनाया इन अभिनेत्रियों ने

दोस्तों, इंडिया कशमीर से लेकर कन्या कुमारी तक बहुत ही विशाल देश है। और उससे भी ज्यादा विशाल है यहां की संस्कृति। उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम की तरफ जैसे जैसे आगे बढ़ते हैं बोल चाल, वेश भूषणके साथ रीति रिवाज भी बदलते जाते हैं। सामान्य जीवन के अलावा शादी विवाह की रस्में और ब्राइडल लुक भी जगह के अनुसार अलग होते हैं। आज हम आपको कुछ मशहूर अभिनेत्रियों के शादी और ब्राइडल लुक दिखा रहे हैं जिसमें उन्होंने भारतीय परंपरा को अपने पहनावे के साथ हिदने की कोशिश की है।
1. अनीता हसनंदानी तमिल दुल्हन के रुप में

Third party image reference
सीरियल ये हैं मोहब्बतें में शगुन और नागिन में विशाखा बनी अनीता हसनंदानी की शादी रोहित रेड्डी से तमिल रीति रिवाजों के अनुसार हुई थी। अनीता खुद सिंधी फैमिली में जन्मी हैं लेकिन तमिल दुल्हन के रुप में वो बहुत सुंदर लग रही है। तमिल ब्राइड की विशेषता खूब सारी गोल्ड ज्वेलरी और लंबी चोटी में लगा गजरा जरूर होता है।


2. अंकिता भार्गव का गुजराती लुक
Third party image reference
रमन भल्ला यानी करन पटेल की पत्नी अंकिता भार्गव अपनी शादी के दिन गुजराती दुल्हन के रुप में नजर आईं। सीधे पल्लू की साड़ी के साथ माथा पट्टी और नथ गुजराती दुल्हन को खास लुक देते हैं।
3. मोहिना कुमारी बनी मारवाड़ी दुल्हन

Third party image reference
रीवा की राजकुमारी ने अपनी शादी के दिन राजसी लुक के साथ मारवाड़ी दुल्हन का रूप अपनाया था। माथे पर बोरला, गले में आड और हाथों में चुड़ला मारवाड़ी दुल्हन पहचान होती है। ऑथेंटिक स्टाइल में पहने गए दुपट्टे के साथ मोहिना इस लुक में बहुत सुंदर लग रही हैं।
4. बिपाशा का बंगाली जादू

Third party image reference
करन सिंह ग्रोवर के साथ बंगाली रीति के अनुसार शादी के बंधन में बंधी बिपाशा बहुत सुंदर लग रही हैं। बंगाली दुल्हन शादी के दिन लाल या सफेद रंग का जोड़ा पहनती है। बड़ी सी लाल बिंदी और सर पर पहना गया विशेष प्रकार का मुकुट बंगाली दुलहननके लिए आवश्यक है।
5. जेनेलिया डिसूजा बनी मराठी मुलगी

Third party image reference
मराठी दुल्हन के लुक में सबसे जरूरी आभूषण होता है मोतियों, फूलों या बीड्स की लड़ो से बना मुंडावल्या जो माथे पर बांधा जाता है। इसके अलावा मराठी दुल्हन एक विशेष प्रकार की येलो, पिंक या ग्रीन साडी पहनती है जिसे पैठनी बोला जाता है। जेनेलिया कैथोलक परिवार से ताल्लुक रखती हैं लेकिन रितेश देशमुख से उनकी मराठी रिवाज के अनुसार शादी हुई थी।
6. दीपिका कक्कड़ का मुस्लिम ब्राइड अवतार

Third party image reference
झूमर पासा मुस्लिम दुल्हन का सबसे विशेष आभूषण है। इसके अलावा मुस्लिम दुल्हन आंखों और होंठों का मेकअप भी विशेष होता है, मुस्लिम दुल्हन बिंदी नहीं लगाई जाती। इसके अलावा कुछ जगह फूलों का दुपट्टा भी सर पर पहनाया जाता है।
7. सोनम कपूर का पंजाबी दुल्हन लुक

Third party image reference


पंजाबी दुल्हन बनने के लिए हाथों में कलीरे और चूड़ा जरूर पहनाया जाता है। सोनम कपूर की शादी पंजाबी रीति रिवाज के अनुसार हुई, सोनम अपनी शादी के दिन हूर की परी लग रहीं हैं।