Sunday 3 November 2019

किस जाति से संबंध रखते हैं आपके पसंदीदा सुपरस्टार्स, जानिए यहाँ

दोस्तों अगर आप हमारे चैनल में पहली बार आये है तो सबसे पहले पीले बटन को दबाकर हमे फॉलो करें जिससे आप को ऐसी मजेदार खबरे फटाफट मिल सके। फ़िल्म उद्योग पूर्ण रूप से समावेशी है यहां जाति धर्म का कोई बंधन नहीं। । जब भी बात धर्म या जाति की होती है तो पहली प्रतिक्रिया अति है बंधन की जबकि जाति एक बंधन नहीं आपके अस्तित्व की पहचान है ।जाति एकजुटता का प्रतीक है और यह एक जुटता बॉलीवुड में भी दिखती है। चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे बॉलीवुड स्टारों के बारे में जिनकी शायद जातियां आपको नहीं पता आइये जानते है इन के बारे में
1) ऋतिक रोशन

Third party image reference
ऋतिक रोशन के दादा जी जो मशहूर म्युज़िक डायरेक्टर रहे हैं, रोशन साहब उनका पूरा नाम रोशन लाल नागरथ है। नागरथ पंजाबी ब्राह्मण होते हैं। ऋतिक और उनके पिता अपने दादा का प्रथम नाम लगते हैं।
2) अजय देवगन

Third party image reference
अजय देवगन का जन्म तो मुम्बई में हुआ पर उनके पिता वीरू देवगन पंजाब के अमृतसर शहर से आते हैं। देवगन पंजाबी ब्राह्मण होते हैं। खासकर अजय देवगन एक सारस्वत ब्राह्मण हैं।
3) ऐश्वर्या राय

Third party image reference
ऐश्वर्या राय मैंगलोर कर्नाटक में पैदा हुईं हैं और उनकी मातृ भाषा तुलु है न कि कन्नड़, तुलु दरअसल कर्नाटक के बहुत ही छोटे से भाग में बोली जाती है जहां बंत समुदाय के लोग रहते हैं। बंत की अगर बात करें तो 'हिंदी बिज़नेस स्टैण्डर्ड' के अनुसार यह आर्यन के आने से पहले 'तुलु प्रदेश' के निवासी थे बाद में इन्हें क्षत्रीय वर्ण में डाल दिया। बॉलीवुड की बहुत प्रभावशाली कम्युनिटी हैं बंत, शेट्टी और हेगड़े बंत समुदाय के ही हैं।
4) शाहिद कपूर

Third party image reference
पंकज कपूर और नीलिमा अज़ीम के पुत्र और सुपरस्टार शाहिद आधे ब्राह्मण और आधे क्षत्रीय हैं। कपूर दरअसल खत्री होते हैं। अर्थात पिता ब्राह्मण और माँ क्षत्री उसके बाद जो वर्णशंकर पुत्र पैदा हुआ वो खत्री तो शाहिद भी एक खत्री पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं।
दोस्तों आपको हमारी न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाइक करें और शेयर करे धन्यवाद।