Sunday 3 November 2019

क्या आपको पता है अमिताभ किस धर्म को मानते हैं? सच्चाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे!


Image- news18.com
नमस्कार, अमिताभ बच्चन को इस सदी का महानायक कहा जाता है। उन्हें ना सिर्फ भारत ने बल्कि कई दूसरे देशों ने भी बड़ी-बड़ी उपाधियों से सम्मानित किया है। ऐसे में हर नया कलाकार अमिताभ के नक्शे-कदम पर चलकर फ़िल्मी इंडस्ट्री में सफलता हासिल करने की कोशिश करता है।

Image- dawn.com
परंतु क्या आपको पता है कि अमिताभ का धर्म क्या है? शायद आप अब तक समझते होंगे कि अमिताभ हिंदू धर्म के हैं। पर बता दें कि आप जो सोच रहे हैं वो बिल्कुल गलत है। सच्चाई आपको हैरान कर सकती है, दरअसल अमिताभ का कोई धर्म ही नहीं है।

Image- ismailimail.blog
चाहे अपनी फिल्मों में उन्होनें मुसलमान, हिंदू और सिख से लेकर ईसाई तक का किरदार निभाया हो पर असल जिंदगी में अमिताभ किसी धर्म से नहीं जुड़ना चाहते। हाल ही में प्रसारित हुए 'कौन बनेगा करोड़पति' के 'गाँधी जयंती स्पेशल' एपिसोड में अमिताभ ने खुलासा करते हुए कहा-"मेरा उपनाम 'बच्चन' किसी धर्म से संबंध नहीं रखता क्योंकि मेरे पिता जी ऐसा चाहते थे"।

Image- ibtimes.co.in
अमिताभ ने बताया कि उनका असली उपनाम 'श्रीवास्त्व' है, पर वह इसमें विशवास नहीं रखते, जब वह किंडरगार्टन में दाखिला ले रहे थे तब उनसे उनका नाम पूछा गया था, तब उनके पिता 'हरिवंश राय बच्चन' जी ने उनका उपनाम बच्चन रखने का फैसला लिया था। अमिताभ के मुताबिक जब जनगणना कर्मचारी उनके घर आकर उनसे उनका धर्म पूछते हैं तो अमिताभ उन्हें कहते हैं-"मेरा कोई धर्म नहीं है, मैं हिन्दुस्तानी हूँ"।

Image- indiatoday.in
अमिताभ ने ये भी बताया कि उनके पिता सभी की बराबर इज़्ज़त किया करते थे, उनके पिता होली के जश्न की शुरुआत अपने घर पर शौचालय साफ़ करने वाले व्यक्ति के पैरों पर रंग लगाकर करते थे। आप अमिताभ और उनके पिता जी की इस विचारधारा के बारे में अपने विचार ज़रूर बताएं।