Sunday 3 November 2019

मिथुन चक्रवर्ती जीते हैं राजाओं वाली जिंदगी, हैरान कर देगी इनकी कमाई

हिंदी सिनेमाजगत में अपने डांस और एक्टिंग से धमाल मचाने वाले मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को कौन नहीं जानता। मिथुन बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं जो ‘डिस्को डांसर’ (Disco Dancer) फिल्म लेकर आए थे। अपनी पहली ही फिल्म से मिथुन घर-घर में पहचाने जाने लगे थे। एक दशक तक मिथुन ने बॉलीवुड में किसी को अपने आस-पास तक आने नहीं दिया।

मिथुन ने अपने करियर में 350 फिल्मों में काम किया और खूब नाम कमाया। तो चलिए आज हम आपको मिथुन दा की कमाई के बारे में बताते हैं। मिथुन चक्रवर्ती 66 साल के हो गए हैं। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ हासिल करने के लिए कलाकारों को जहां कई वर्षो का समय लग जाता है वहीं मिथुन चक्रवर्ती उन चंद अभिनेताओं में शामिल है जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए यह पुरस्कार हासिल हुआ था।


अपनी डेब्यू फिल्म ‘मृगया’ के लिए मिथुन को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। मिथुन दा ने हिंदी ही नहीं बंगाली और उड़िया भाषा में भी फिल्में की हैं। मिथुन दा की जिंदगी में कई मुश्किल दौर भी आए।

इतने बड़े स्टार का सबसे मुश्किल वक्त 1993 से लेकर 1998 के बीच का था। जब उनकी लगातार फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। इस दौरान उनकी एक साथ 33 फिल्में फ्लॉप हुईं। लेकिन इसके बावजूद उनका स्टारडम इस कदर डायरेक्टर्स पर छाया था कि उन्होंने तब भी 12 फिल्में साइन की थीं।


फिल्मों में काम कर मिथुन दा ने खूब नाम और शोहरत कमाई। हेलन के असिस्टेंट रह चुके मिथुन दा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें ये नहीं पता रहता था कि उन्हें दूसरे टाइम का खाना मिलेगा भी या नहीं। मिथुन दा ने वैसे तो कभी फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ा लेकिन उन्होंने अपना बिजनेस भी किया।

मिथुन एक एक्टर के साथ सफल बिजनेसमैन बनकर उभरे हैं। मोनार्क ग्रुप के मालिक भी हैं। मिथुन का लग्जरी होटल का बिजनेस है। मिथुन के ऊटी और मसूरी सहित कई जगहों पर होटल्स हैं। मिथुन का अपना एक प्रोडक्शन हाउस भी है।


बता दें कि आज करीब 240 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक मिथुन दा एक्टर होने के साथ-साथ ‘मोनार्क ग्रुप ऑफ होटल्स’ के मालिक भी हैं। उनके अलग-्अलग शहरों में कई लग्जरी होटल्स हैं।

जानकारी के मुताबिक, ऊटी स्थित होटल में 59 कमरे, 4 लग्जरी सुइट्स, हेल्थ फिटनेस सेंटर, इनडोर स्विमिंग पूल, लेसर डिस्क थिएटर, मिड नाइट काउ ब्वॉय बार एंड डिस्को के साथ-साथ किड्स कॉर्नर सहित हर तरह की सुविधा मौजूद है।


इसके अलावा, यहां नॉन एसी मचान, बंगलो और कॉटेज भी हैं। मैसूर की बात करें तो वहां उनके होटल में 18 वेल फर्निश्ड एसी कॉटेज, 2 एसी सुइट्स, ओपन एयर मल्टीकुशीन रेस्त्रां के साथ-साथ स्विमिंग पूल, पूल टेबल और ट्रेवल रिलेटेड सर्विसेस भी उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं मिथुन दा का लिम्का बुक और गिनीज बुक में भी नाम दर्ज है। मिथुन दा गरीबों की मदद करने से भी कभी पीछे नहीं हटते हैं। वो एक सोशल वर्कर हैं।