Wednesday 20 November 2019

90 के दशक की इस अभिनेत्री को अब पहचानना मुश्किल, पारदर्शी साड़ी पहन मचाया था तहलका

Then and Now कॉलम में हम बात करेंगे 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर (Shilpa Shirodkar) की। शिल्पा ने महज 20 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया था। इन्हें अभिनय विरासत में मिली थी। उनकी मां गंगू बाई मराठी फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री थीं। वहीं दादी मीनाक्षी शिरोडकर भी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। शिल्पा को सिनेमाजगत और टीवी में मिलाकर 30 साल हो चुके हैं। इतने लंबे अरसे में उनके लुक में भी काफी बदलाव आया। यहां तक कि एक झलक देखने में उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो सकता है। शिल्पा शिरोडकर 20 नवंबर को 50वां जन्मदिन मनाएंगी। तस्वीरों में देखिए शिल्पा का बदलता लुक और जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य...1989 में शिल्पा ने फिल्म 'भ्रष्टाचार' से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसमें उनके अपोजिट मिथुन चक्रवर्ती थे। शिल्पा को पहचान मिली साल 1990 में आई फिल्म 'किशन कन्हैया' से। इस फिल्म में शिल्पा ने बोल्ड सीन देकर बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। फिल्म के एक गाने 'राधा बिना' में उन्होंने पारदर्शी साड़ी पहनी थी। इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर थे।


फिल्मी करियर में शिल्पा ने कई बड़े स्टार्स अमिताभ बच्चन, गोविंदा, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया। शिल्पा की कई फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। फिल्मों के फ्लाप होने के चलते शिल्पा का करियर भी ऊंचाईयों तक नहीं पहुंच पाया।


करियर आगे बढ़ता ना देख शिल्पा ने साल 2000 में यूके बेस्ड बैंकर अपरेश रंजीत से शादी कर ली। शादी के बाद शिल्पा लंदन में ही रहने लगीं। शिल्पा की एक बेटी है। हालांकि शादी के बाद शिल्पा 'बारूद' फिल्म में नजर आईं।


शिल्पा ने सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ की हैं। इनमें 'हिटलर', 'भ्रष्टाचार', 'अपने दम पर', 'रंगबाज', 'जीवन की शतरंज', 'त्रिनेत्र', 'स्वर्ग यहां नर्क यहां' और 'पाप की कमाई' शामिल हैं। शिल्पा की हिट फिल्मों में 'हम', 'दिल ही तो है', 'आंखें, 'खुदा गवाह' ,'गोपी-किशन' , 'हम हैं बेमिसाल' ,'बेवफा सनम', 'मृत्युदंड' और 'दंडनायक' हैं। फिल्मों के बाद शिल्पा ने साल 2013 में टीवी का रुख किया।


इस सीरियल का नाम 'एक मुट्ठी आसमान' था। इसके बाद 'सिलसिला प्यार का' और 'सावत्री देवी कॉलेज और हॉस्पिटल' में नजर आईं जो कि साल 2017 में टेलीकास्ट हुआ था। इतने लंबे वक्त में शिल्पा शिरोडकर के लुक में भी काफी बदलाव आया है जो कि तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है।