Monday 4 November 2019

टीम इंडिया को शायद अब कभी नहीं मिलेगा ऐसा ऑलराउंडर, 8 बड़ी उपलब्धियां कर चुका है अपने नाम

भारतीय क्रिकेट टीम में कई क्रिकेटर आए और चले गए जबकि कुछ क्रिकेटर ऐसे थे जो अपने लगातार शानदार प्रदर्शन के बदौलत टीम में जगह पक्की कर लिए और अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत ऐसी ऐसी उपलब्धियां अपने नाम किए कि उन उपलब्धियों तक पहुंच पाना है ही नहीं बल्कि उन उपलब्धियों के बारे में सोच पाना भी अब क्रिकेटर्स के लिए मुश्किल हो चुका है।

हासिल की कई उपलब्धियां


Third party image reference
इसी क्रम में आज हम बात करेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में जो आज अपना 32 वां जन्मदिन मना रहा है और वह अपने नाम इतनी बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुका है कि भारतीय क्रिकेट टीम के युवा क्रिकेटर के लिए अब ऐसी उपलब्धियां हासिल करना शायद नामुमकिन हो।

रविचंद्रन अश्विन मना रहे हैं जन्मदिन


Third party image reference
हम बात कर रहे हैं एक ऑलराउंडर के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले स्टार क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन के बारे में जिनका आज 32वां जन्मदिन है। अगर रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उनके नाम ऐसी कई उपलब्धियां हैं जिन्हें किसी भी क्रिकेटर के लिए तोड़ पाना काफी मुश्किल है।

रविचंद्रन अश्विन की उपलब्धियां

पहली बड़ी उपलब्धि

Third party image reference
आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 और 300 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। आर अश्विन ने इस मामले में डेनिस लिली और मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा हुआ है।

दूसरी बड़ी उपलब्धि

Third party image reference
रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 बार 5-5 विकेट लेने वाले भी दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

तीसरी बड़ी उपलब्धि


Third party image reference
रविचंद्रन अश्विन अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत साल 2016 में ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी रह चुके हैं, और वन टेस्ट क्रिकेट के ऐसे एकमात्र ऑलराउंडर है जिन्हें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया।

रविचंद्रन अश्विन की बाकी उपलब्धियां

4. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100, 150, 200, 250 और 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज है, वह ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

5. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी अश्विन के ही नाम है, जो अब तक 6 बार ये अवार्ड जीत चुके हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने 5-5 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीता था।

6. एक ही टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट लेने का कमाल आर अश्विन ने दो बार किया है। वह ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं।

7. दिसंबर 2012 में अश्विन ने टेस्ट में 500 रन और 50 विकेट पूरे किए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने थे।

8. आपको बता दें रविचंद्रन अश्विन ने अपने डेब्यू मैच में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत मैंने आपके मैच हासिल किया था जो कि एक जबरदस्त उपलब्धि है।