Monday 4 November 2019

शॉल बेचने वाले 'राज' कैसे बने 10 कंपनियों के मालिक? जानिए उनके करोड़पति बनने की स्टोरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस को लेकर काफी चर्चा में रहती है और उनके पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा भी उनके साथ सुर्खियां बटोर ही लेते हैं लेकिन इन दिनों राज कुंद्रा मनी लॉन्ड्रिंग के केस को लेकर चर्चा में है जिसमें उनकी पत्नी शिल्पा शेट्टी का नाम भी जोड़ा जा रहा है।दरअसल, कुछ दिन पहले शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को ईडी ऑफिस में 2011 और 2019 में हुई जमीन की डीलिंग के सिलसिले में बुलाया गया था। मगर इस खबर में जबरदस्ती उनकी पत्नी शिल्पा शेट्टी का नाम भी जोड़ा गया जिससे वह काफी नाराज हुए और मीडिया पर कारवाई करने की धमकी दी। इसके अलावा उन्होंने अपने बयान में कहा है कि उनका ना तो अंडरवर्ल्ड के साथ और ना ही डीलिंग के मामले में कोई लेना-देना है। कुंद्रा ने कहा, 'मुझे ED की ओर से दो डील पर जानकारी देने के लिए बुलाया गया, जैसा कि मैं जानकारी देने के लिए पहुंचा भी और जरूरत पड़ने पर आगे भी यह करता रहूंगा।' बता दें कि भारत में भले ही लोग राज कुंद्रा को शिल्पा के पति के रूप में जानते हो लेकिन दुनियाभर में उनकी छवि एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन की है।

मशहूर बिजनेसमैन बन चुके राज कुंद्रा कभी शॉल बेचने का काम किया करते थे लेकिन काफी मुश्किलों का सामना करने के बाद आज अलग-अलग क्षेत्र की करीब 10 कंपनियों के मालिक हैं। एक इंटरव्यू में राज ने बताया था कि वह एक मिडल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते है और राज ने बचपन में ही पैसों की कीमत समझ ली थी। जब वो 18 साल के हुए तो उनके पिता ने कहा, 'या तो हमारा रेस्टोरेंट चलाओ या फिर खुद का काम शुरू करो।' राज ने अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया। खुद का बिजनेस करने के लिए राज कुछ पैसे लेकर दुबई पहुंचे और हीरा कारोबारियों से मिले लेकिन उनकी बात नहीं बनी। इसके बाद उन्होंने नेपाल जाकर शॉल की खरीदारी की और शॉल को ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर में बेचना शुरू किया जिसके बाद न सिर्फ उनका बिजनेस बढ़ा बल्कि उन्होंने दोबारा दुबई जाकर हीरे का कारोबार शुरू कर लिया। यहीं वजह है कि आज वो सफल बिजनेसमैन बन चुके है।

बता दें कि शिल्पा शेट्टी राज कुंद्रा की दूसरी बीवी है। शिल्पा से राज की पहली मुलाकात बिजनेस के सिलसिले में हुई थी। धीरे-धीरे दोनों की नजदीकियां बढ़ी जबकि उस वक्त राज शादीशुदा हुआ करते थे। जब राज की पहली पत्नी कविता को इनके रिलेशन के बारे में बता चला तो उन्होंने शिल्पा पर आरोप लगाने शुरू कर दिए। एक इंटरव्यू में कविता ने राज और अपने तलाक की वजह शिल्पा शेट्टी को बताया था। दरअसल, शिल्पा के साथ अफेयर के बाद राज ने कविता को तलाक दे दिया था। राज ने कविता को तलाक का नोटिस उस वक्त भेजा था जब उन्होंने अपनी बेटी डेलीना के जन्म दिया।

कहा जाता है कि शिल्पा ने राज के जिस घर का इंटीरियर डिजाइन किया, शादी के बाद शिल्पा उसी घर में राज के साथ रहने लगे। हालांकि, पहली पत्नी कविता से तलाक के बाद राज ने यह बंगला बेच दिया था लेकिन शिल्पा के जिद्द करने पर उन्होंने इसे फिर से खरीद लिया था। इस घर में 2 बड़े हॉल, 2 रिसेप्शन रूम, 7 लग्जरी बेडरूम, स्वीमिंग पूल, बड़ा कार गैरेज, तीन बालकनी और एक बड़ा सा गार्डन हैं।