Saturday 12 October 2019

Jio ने लिया बड़ा फैसला, अब फ्री कॉलिंग होगी बंद !


Third party image reference
Jio उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी खबर है। फ्री इंटरनेट-फ्री कालिंग देकर आपके दिलों में जगह बनाने वाला जियो अब धीरे-धीरे अपने असली रंग में आ रहा है क्योंकि टेलीकॉम कंपनी Jio दूसरे ऑपरेटर्स पर फ्री कालिंग बंद करने जा रही है। अब Jio ग्राहक अनलिमिटेड पैक रिचार्ज कराने के बावजूद दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर से फ्री में बात नहीं कर पाएंगे. अनलिमिटेड पैक लेने पर भी अगर आप अपने Jio नंबर से Airtel, Vodafone, MTNL, BSNL जैसे दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर के नंबर पर कॉल करना चाहते हैं तो आपको अलग से टॉप अप रिचार्ज करवाना होगा।
Jio उपभोक्ताओं को दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. हालांकि नए नियम को बैलेंस करने के लिए Jio बराबर कीमत का फ्री डेटा भी देगी। IUC उपभोक्ताओं को टॉप अप वाउचर की खपत के हिसाब से अतिरिक्त डेटा देगी. वहीं दूसरे नेटवर्क से इनकमिंग फ्री रहेगी। ये शुल्क 10 अक्टूबर के बाद किए जाने वाले सभी रिचार्ज पर लागू होगा।
गौरतलब है कि Jio अब तक मुफ्त राष्ट्रीय कॉल सेवा देता रहा है, उपभोक्ताओं को सिर्फ डेटा के लिए पैसे देने होते थे नए नियम के बाद उपभोक्ताओं को दूसरे नेटवर्क पर कॉल के पैसे देने होंगे।
TRAI की ओर से समाप्ति चार्ज शून्य न किए जाने तक उपभोक्ताओं को यह कॉलिंग चार्ज देना पड़ेगा। Jio ने बताया कि IUC Fees के तौर पर पिछले 3 साल में कंपनी ने Airtel और Vodafone-Idea जैसे प्रतिद्वंद्वी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को लगभग 13,500 करोड़ रुपये का भुगतान अब तक किया है।
Jio ने एक बयान में कहा है कि जब तक टेलिकॉम ऑपरेटर्स को अपने उपभोक्ताओं द्वारा अन्य ऑपरेटर्स के नेटवर्क पर किए गए मोबाइल फोन कॉल के लिए भुगतान करने की जरूरत पड़ रही है, तब तक 6 पैसा प्रति मिनट शुल्क ही लागू रहेगा। ये शुल्क Jio यूजर्स द्वारा दूसरे Jio नंबर पर किए गए कॉल और Whatsapp, Facetime या ऐसे दूसरे प्लेटफार्म का उपयोग करके किए गए फ़ोन और लैंडलाइन कॉल पर लागू नहीं होगा।
आपके पास कौन सा नेटवर्क है, और आपको किस तरह की परेशानी आ सकती है, कमेंट सैक्शन में लिख कर बताएं।