Loading...

गर्भवती लड़कियों को सोते समय भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम, जान लो वरना देर न हो जाये

प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को खुद के शरीर का और अपने पेट में पल रहे बच्चे का और भी ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है. प्रेगनेंसी का वक़्त महिलाओं के लिए काफी नाज़ुक होता है.ऊपर दिए गए पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक जरूर करे ताकि आपको और भी ऐसी ही जानकारी मिलती रहे. प्रेगनेंसी के दौरान महिला की एक छोटी से गलती भी पेट में पल रहे बच्चे को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. इसीलिए हमेशा प्रेगनेंसी के समय हर महिला को अपना ख्याल रखना चाहिए।
बहुत सारी महिलाओं को पता होता है की प्रेगनेंसी के समय कैसा भोजन खाना चाहिए और कैसा भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि ज़्यादातर महिलाओं को नहीं पता होता है की प्रेगनेंसी के दौरान कैसे सोना चाहिए और किस तरह से सोने से प्रेगनेंसी में महिलाओं को नुकसान होता है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की प्रेगनेंसी में महिला को सोते समय कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।
पीठ के बल सोने की गलती

Third party image reference
प्रेगनेंसी में महिलाओं को पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। प्रेगनेंसी के समय गर्भाशय का पूरा भार पीठ के शिरा पर पड़ता है. शिरा यानि की जो महिला के शरीर के निचले हिस्से से खून को आपके हृदय तक पहुंचाती है. अगर महिला प्रेगनेंसी के समय पीठ के बल सोती है, तो इसकी वजह से महिला को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए कभी भी प्रेगनेंसी के समय महिला को पेट के बल नहीं सोना चाहिए।
दायी तरफ सोने की गलती

Third party image reference
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को दायी तरफ भी नहीं सोना चाहिए। अगर महिला को पीठ के बल या पेट के बल सोने की आदत है उससे कई ज़्यादा अच्छा ये है की महिला दायी तरफ ही सोना चाहिए।, लेकिन फिर भी प्रेगनेंसी में महिला को दायी तरफ सोना ज़्यादा सुरक्षित नही माना जाता है. जब महिलाएं दायी तरफ सोती है तब महिलाओं के जिगर पर दबाव पड़ता है. जो महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इसीलिए प्रेगनेंसी के समय महिला को दायी तरफ नहीं सोना चाहिए।
बायीं तरफ सोना है बेहतर

Google.com
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बायीं तरफ सोना चाहिए। बायीं तरफ सोना महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बाई तरफ सोने से महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे के शरीर मे खून का बहाव सही तरीके से होता है. जिसके कारण से पेट में पल रहे बच्चे को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन और पोषण मिल पाता है. प्रेगनेंसी के समय बायीं तरफ सोने से महिला के शरीर के अंदरूनी अंगो मे भी कम दबाब पड़ता है और पेट में पल रहा बच्चा भी सुरक्षित और स्वस्थ रहता है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बायीं तरफ सोना चाहिए.खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे.
अगर आप प्रेगनेंसी के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करके अपनी समस्या के बारे में हमसे पूछ सकते है, हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा.
अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो जरूर करे और अगर आपको इस खबर में कुछ पसंद नहीं आया हो तो उसके लिए हम आपसे माफी चाहते है लेकिन हम कोशिश करेंगे की हमारी अगली खबर आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद आये और आप हमारी खबरों के जरिये अपने आप को स्वस्थ बना सके.
गर्भवती लड़कियों को सोते समय भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम, जान लो वरना देर न हो जाये गर्भवती लड़कियों को सोते समय भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम, जान लो वरना देर न हो जाये Reviewed by Admin on October 07, 2019 Rating: 5
Loading...
Powered by Blogger.