Wednesday 30 October 2019

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

तनावपूर्ण जिंदगी में डिप्रेशन एक गंभीर समस्या बनती जा रही है लेकिन पुरूषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा इसकी चपेट में आ रही है। डिप्रेशन किसी भी कारण से हो सकता है। मगर महिलाओं में यह गंभीर समस्याएं उन्ही की कुछ गलतियों से बढ़ रही है। आधुनिक समय में महिलाओं पर घर, परिवार, बच्चे और करियर के साथ ही अन्य तमाम जिम्मेदारियां होती हैं। मल्टीटास्किंग होने के कारण वह अत्यधिक तनाव ले लेती हैं, जोकि धीरे-धीरे डिप्रेशन बन जाता है। इसके अलावा भी महिलाएं ऐसे बहुत से काम करती हैं, जोकि उन्हें डिप्रेशन का शिकार बना देता है। आज हम आपको कुछ घरेलू तरीकें बताएंगे, जिससे आप इससे पूर्ण्तः बच सकती है।
ऐसे करें डिप्रेशन से बचाव
1. अश्वगंधा
अश्वगंधा में कई सारे एक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जिनमें एंटी-डिप्रैसेंट गुण पाए जाते हैं। इसे खाने से तनाव दूर रहता है और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी पास भी नहीं आती। दरअसल, यह हर्ब डिप्रेशन जैसे कीड़े को बाहर निकाल फैंकता है।
2. पुदीना
पुदीने को खाने में शामिल करने से डिप्रेशन से बचा जा सकता हैं। पुदीना दिमाग को शांत करता है और स्ट्रेस जैसी प्रॉबल्म को हमेशा दूर रखता हैं।
3. संतुलित आहार लें
महिलाओं को अपनी डाइट में फल, सब्जी, मांस, फलियां, और कार्बोहाइड्रेट आदि को शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि इससे मन भी खुश रहता है।
4. हल्दी
खाने में हल्दी का इस्तेमाल भी आपको डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा डिप्रेशन से बचने के लिए हल्दी वाला दूध भी पी सकती है।
5. मसाज भी है फायदेमंद
डिप्रेशन से निजात पाने के लिए आयुर्वेद में मसाज थेरेपी भी बहुत फायदेमंद है। मसाज कराने के लिए आप चंदनबला, लाच्छादि तेल, ब्राह्मि तेल, अश्वगंधा, बला तेल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।